Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण में भूलकर भी न करें ये काम, जानिए क्या होता है सूतक
Advertisement

Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण में भूलकर भी न करें ये काम, जानिए क्या होता है सूतक

Lunar Eclipse 2022 Sutak Kaal Rules: आज सुबह 08 बजकर  ग्रहण का सूतक शुरू हो जा रहा है. शास्त्रों के अनुसार ग्रहण काल के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है, वरना इसका दुष्परिणाम देखने को मिलता है. आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो काम जिसे चंद्रग्रहण के दौरान नहीं करना चाहिए.

Chandra Grahan: चंद्र ग्रहण में भूलकर भी न करें ये काम, जानिए क्या होता है सूतक

 

Chandra Grahan Sutak Kaal 2022: आज कार्तिक माह के पूर्णिमा यानी 08 नवंबर को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लग रहा है, जिसका असर पूरे भारत में पूर्ण रूप से देखने को मिलेगा. भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में चंद्रग्रहण पूर्ण लगेगा. जबकि अन्य जगहों पर आंशिक रहेगा. सूर्य ग्रहण का सूतक 09 घंटे पहले से ही शुरू हो जाता है. काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य की मानें तो सूर्य ग्रहण के सूतक काल के दौरान सभी प्रकार के शुभ व मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं. इतना ही नहीं सूतक काल में हमारे दैनिक दिनचर्या के भी कुछ कार्य वर्जित होते हैं. आइए जानते हैं कब से शुरू हो रहा है सूतक काल और इस दौरान क्या नहीं करना चाहिए.

चंद्र ग्रहण के दौरान न करें ये काम

  • चंद्र ग्रहण का सूतक न तो भोजन बनाएं और न ही पहले का बना हुआ खाएं.
  • चंद्र ग्रहण से पहले ही खाने पीने वाले वस्तुओं में तुलसी का पत्ता डालकर और जिस पात्र में रखा है उसमें गाय का गोबर लगाकर रख दें.
  • चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं विशेष सावधानी बरतें, वे ग्रहण काल के दौरान न तो सोएं और न ही कुछ खाएं. इस दौरान गर्भवती महिलाएं नुकीली चीजों का इस्तेमाल न करें.
  • चंद्र ग्रहण के सूतक काल के दौरान घर के मंदिर में देवी-देवाताओं की प्रतिमाओं को ढक कर रखें. इस दौरान पूजा पाठ बिल्कुल न करें.
  • ग्रहण का समय अशुभ माना जाता है ऐसे में इस दौरान किसी भी नए कार्य की शुरुआत न करें.
  • चंद्र ग्रहण के दौरान न तो सोएं और न ही यात्रा करें.

ग्रहण के दौरान इन लोगों को रहती है छूट
चंद्र ग्रहण के सूतक के दौरान सभी प्रकार के शुभ व दैनिक जीवन से जुड़े कार्य वर्जित है. हालांकि बाल, वृद्धि और रोगी के लिए यह नियम मान्य नहीं है. साथ ही जिन लोगों के अंदर ये सब सहम करने की क्षमता नहीं है वो लोग खाना पीना कर सकते हैं. ग्रहण काल के टाइम यदि संभव हो तो खाने पीने से परहेज करें.

कब शुरू होगा सूतक
चंद्रग्रहण का सूतक काल कल यानी 08 नवंबर को दोपहर 01 बजकर 32 मिनट से शुरू हो रहा है, इसका समापन शाम 07 बजकर 27 मिनट पर होगा. भारत में चंद्र ग्रहण 08 नवंबर को शाम 05 बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा, जिसका समापन शाम 06 बजकर 19 मिनट पर होगा. चंद्रग्रहण का सूतक ग्रहण शुरू होने से 09 घंटे पहले शुरू होता है. ज्योतिष मर्मज्ञ की मानें तो चंद्रग्रहण का सूतक सुबह 08 बजकर 10 मिनट से शुरू हो रहा है.

ये भी पढ़ेंः Chandra Grahan 2022: मेष राशि में लगेगा साल का आखिरी चंद्रग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा भारी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news