Indore News: इंदौर में अटक रहा था मेट्रो का काम,17 घंटे में शिफ्ट हुई भगवान सहस्त्रबाहु की मूर्ति
Advertisement

Indore News: इंदौर में अटक रहा था मेट्रो का काम,17 घंटे में शिफ्ट हुई भगवान सहस्त्रबाहु की मूर्ति

Statue of Lord Sahastrabahu: इंदौर मेट्रो में मेट्रो प्रोजेक्ट के काम के चलते भगवान सहस्त्रबाहु की मूर्ति को खजराना चौराहे से शिफ्ट कर दिया गया. जिसमें नगर निगम को इसके लिए 17 घंटे तक मशक्कत करनी पड़ी.

Statue of Lord Sahastrabahu

शिव शर्मा/इंदौर: मध्य प्रदेश सरकार चुनावी साल में मेट्रो चलाने की योजना पर काम कर रही है. इसके लिए भोपाल (Bhopal Metro) और इंदौर (Indore Metro) में मेट्रो प्रोजेक्ट का काम तेजी से चल रहा है. इसके साथ ही इंदौर में यातायात एक प्रमुख समस्या है. इसे सुधारने का कार्य जोर-शोर से चल रहा है. जिसमें रिंग रोड पर हमेशा यातायात की शिकायत रहती है. यहां पहले दो पुल बन चुके हैं और अब एक और पुल का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें यह पुल खजराना मंदिर के पास चौराहे से होकर गुजरेगा, इसलिए चौराहे पर मौजूद सहस्त्रबाहु जी की प्रतिमा को स्थानांतरित कर दिया गया है.

Digvijay Singh : दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान, बोले- जब मोहन भागवत मस्जिद जाते हैं तो हमें दर्द होता है

बता दें कि भगवान सहस्त्रबाहु की प्रतिमा को मंगल परिणय गार्डन के पीछे स्थापित किया गया है. खजराना चौराहे पर मेट्रो ट्रेन और निर्माणाधीन ओवरब्रिज की वजह से प्रतिमा की शिफ्टिंग की गई है. जायसवाल कलचुरी समाज को जो जमीन आवंटित की गई है. उसी जमीन पर यह प्रतिमा स्थापित की जा रही है. प्रतिमा शिफ्टिंग से पहले समाजजन ने विधिविधान से पूजा अर्चना की फिर मूर्ति को शिफ्ट किया गया.
 
17 घंटे तक मशक्कत करनी पड़ी
बता दें कि करीब 15 साल तक भगवान सहस्त्रबाहु की ये प्रतिमा खजराना चौराहे पर स्थापित रही. भगवान सहस्त्रबाहु की प्रतिमा का वजन करीब 12 टन है और इस वजह से इसे खजराना चौक से शिफ्ट करने में नगर निगम को करीब 17 घंटे तक मशक्कत करनी पड़ी.

मेट्रो ट्रेन के चलते सहस्त्रबाहु जी की प्रतिमा हुई स्थानांतरित 
बता दें कि खजराना चौराहे पर मेट्रो ट्रेन चलने के लिए किए जा रहे निर्माण के चलते सहस्त्रबाहु जी की प्रतिमा को स्थानांतरित कर दिया गया है. गौरतलब है कि इंदौर को जल्द ही मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. मध्य प्रदेश मेट्रो के लिए गुजरात के बड़ौदा में कोच तैयार हो रहे हैं. फ्रांस की कंपनी एल्स्टॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड कोच बनाएगी. इसके लिए समझौता हो गया है. 13 मार्च को शहरी विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बड़ौदा में मेट्रो ट्रेन यूनिट का उद्घाटन किया था. इसलिए अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही राज्य में मेट्रो दौड़ेगी.

Trending news