LIVE: पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग खत्म, दिखा भारी उत्साह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1248588

LIVE: पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग खत्म, दिखा भारी उत्साह

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ समाचार 8 July 2022, त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान शुरू हो चुका है. पिछले दो चरणों में हुई घटनाओं के बाद प्रशासन भी सतर्क हो गया है. आखिरी चरण में कोशिश की जा रही है कि पहले जैसे कोई घटना न होने पाए.

LIVE: पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग खत्म, दिखा भारी उत्साह
LIVE Blog

LIVE: मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ समाचार 8 July 2022, त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान शुरू हो चुका है. पिछले दो चरणों में हुई घटनाओं के बाद प्रशासन भी सतर्क हो गया है. आखिरी चरण में कोशिश की जा रही है कि पहले जैसे कोई घटना न होने पाए. तीसरे चरण में 39 जिलों के 92 विकासखंडों की 6607 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा. इसमें एक करोड़ 13 लाख 11 हजार 479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

08 July 2022
23:30 PM

नरसिंहपुर में बिजली गिरने से एक की मौत, 5 घायल
नरसिंहपुर जिले के सालिचौका के मारेगांव में बिजली गिरने से पांच लोग घायल हो गए. एक युवती की मौके पर ही मौत हो गई. सूचना मिलते ही इलाके में हड़कंप मच गया. जिसके बाद तत्काल स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को इलाज के लिए सालीचौका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया.

23:00 PM

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे पवई, भाजपा पार्षद प्रत्याशियों के समर्थन में किया रोड शो
खजुराहो के सांसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा शुक्रवार देर शाम पवई पहुंचे. उसके बाद तहसील कार्यालय से सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ रोड शो किया गया. साथ ही आगामी 13 जुलाई को होने वाले नगर परिषद पवई चुनाव के लिए उन्‍होंने भाजपा पार्षद पद के उम्मीदवारों के समर्थन में वोट मांगा.

 

22:25 PM

जांजगीर चाम्पा जिले में बीजेपी ने किया विरोध प्रदर्शन
जांजगीर चाम्पा जिले के अकलतरा की महिला मंजू मानिकपुरी के साथ अत्याचार और दुराचार के मामले को लेकर आज बिलासपुर में भारतीय जनता पार्टी, भाजयुमो और महिला मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने कैंडल मार्च निकालकर कड़ा विरोध प्रदर्शन किया. 

 

21:47 PM

बिना वजह रद्द हुई 36 में से 28 ट्रेनों को रेलवे बोर्ड ने किया बहाल

तीन दिन पहले बिना वजह रद्द की गई 36 में से 28 एक्सप्रेस और लोकल ट्रेनों को रेलवे बोर्ड ने बहाल करने का आदेश जारी किया है. बता दें कि रेलवे बोर्ड पिछले मार्च से लगातार 36 एक्सप्रेस और लोकल ट्रेनों को बिना वजह रद्द कर रहा था.

21:03 PM

टीकमगढ़ में मतदान के दौरान हुआ पथराव
मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे व आखिरी चरण के लिये आज चल रहे मतदान दौरान पथराव हुआ. जिसमें तहसीलदार के सिर में लगी चोट. 

 

19:57 PM

फिल्म काली विवाद पर बोले कम्प्यूटर बाबा- हमारे संस्कारों को न समझे हमारी कमजोरी 
फिल्म काली विवाद में संतों की एंट्री हो गई है. फिल्म काली के विवादित पोस्टर पर एमपी के कंप्यूटर बाबा ने अपना रिएक्शन दिया है. कम्प्यूटर बाबा ने चेतावनी देते हुए कहा कि हमारी शालीनता और हमारे संस्कारों को हमारी कमजोरी नहीं समझे.

19:52 PM

डिंडोरी में आजाद हिंद के 100 वर्षीय पूर्व सैनिक ने किया मतदान
पंचायत चुनाव के अंतिम चरण में डिंडोरी में 100 वर्षीय बुजुर्ग सैनिक सालिगराम शर्मा ने गांव की सरकार बनाने के लिए वोट डाला. 

19:52 PM

टीआई गोली कांड के मुख्य गवाह की जलने से मौत

इंदौर पुलिस कंट्रोल रूम में टीआई हाकम सिंह की आत्महत्या के मुख्य चश्मदीद की आज एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई. जिसके बाद पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है.

17:04 PM

अनूपपुर में 3 बजे तक 74.50 % एवं कोतमा विकास खण्ड मे 74.6 प्रतिशत मतदान हुआ. अभी भी कई मतदान केंद्रों में मतदाताओ की कतार देखी जा रही है.

17:03 PM

श्योपुर के विजयपुर विकास खण्ड में  88 पंचायतो में 1 बजे तक 80.80 प्रतिशत मतदान हुआ.

17:02 PM

सारंगपुर में 3:00 बजे तक 88% मतदान हुआ. नरसिंहगढ़ में 82.1% मतदान हुआ.

16:21 PM

इंदौर के एमआई थाना क्षेत्र में मतदान पर्ची मांगने पर पति ने पत्नी को तलाक दे दिया. अपने मताधिकार के उपयोग की मांग पर पति ने बीवी को घर से निकाला दिया, जिसके बाद पीड़िता ने पूरे मामले की शिकायत इंदौर पुलिस कमिश्नर से की. बताया जा रहा है कि महिला 4 महीने से पति से विवाद के चलते अलग रह रही थी.

16:21 PM

इंदौर के एमआई थाना क्षेत्र में मतदान पर्ची मांगने पर पति ने पत्नी को तलाक दे दिया. अपने मताधिकार के उपयोग की मांग पर पति ने बीवी को घर से निकाला दिया, जिसके बाद पीड़िता ने पूरे मामले की शिकायत इंदौर पुलिस कमिश्नर से की. बताया जा रहा है कि महिला 4 महीने से पति से विवाद के चलते अलग रह रही थी.

16:17 PM

आगर मालवा त्रि स्तरीय पंचायत निर्वाचन में 1:00 बजे तक 72.15 % मतदान हुआ है. 

16:15 PM

उज्जैन जिले के तराना जनपद दोपहर 1 बजे तक 67.90% मतदान हुआ. महिदपुर जनपद में 71.93% मतदान हुआ है. दोनो जनपदों का कुल प्रतिशत 69.95% है

16:14 PM

श्योपूर के विजयपुर विकास खण्ड में  88 पंचायतो में 1 बजे तक 68.60 प्रतिशत मतदान हुआ.

15:59 PM

मंडला जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान केंद्र पर केंद्रीय इस्पात और ग्रामीण विकासराज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने गांव की सरकार बनाने में अपना योगदान दिया. उन्होंने अपने गृहग्राम जेवरा में अपना मतदान दिया

14:23 PM

मतदान केन्द्रों में भारी भीड़ महिलाओं की
छतरपुर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव इस बार दोनों फेस की तरह बूथों में महिलाओं की कतार ज्यादा दिखाई दी. जिले की नौगांव, बिजावर और लवकुशनगर जनपद में चल रहे मतदान केन्द्रों में महिलाओं ने अपने मताधिकार का जमकर उपयोग किया. हर मतदान केन्द्र में भारी संख्या में महिलाएं लाईन में खड़े होकर अपनी भारी का इतंजार करती है. वहीं पुरूषों की संख्या हर मतदान केंद्र में कम दिखाई दी. मतदान के अंतिम समय अब कई बूथों पर मतदाताओं की संख्या कम दिखाई पड़ रही है.

12:42 PM

सीएम शिवराज ने सपरिवार किया मतदान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सपरिवार गृह ग्राम जैत पहुंच कर त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम जैत के मतदान केन्द्र में मतदान कर अपने मताधिकार का उपयोग किया. गौरतलब है कि ग्राम जैत की पंचायत समरस पंचायत है. इस पंचायत के सभी पंच और सरपंच निर्विरोध चुने गये हैं. ग्राम जैत से बुधनी जनपद पंचायत के वार्ड क्रमांक -13 से सदस्य का निर्वाचन भी निर्विरोध हुआ है. केवल जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक-14 के उम्मीदवार के चुनाव के लिए मतदान हुआ. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सपरिवार केवल जिला पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए मतदान किया.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी मतदाताओं से जागरूकता के साथ मतदान करने की अपील की. इस दौरान उन्होंने कहा की मतदान लोकतंत्र की परम्परा में सबसे बड़ा दान है. सभी मतदाताओं से बढ़ चढ़ कर मतदान की अपील करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी से अपने अपने शहरों व निकायों के विकास में सहयोग देने की बात कही.

12:35 PM

गांव वालों ने अभी तक नहीं किया मतदान
सड़क न होने से परेशान ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर रखा है. सतना जिले के भटिगवा पंचायत में अभी तक एक पोलिंग में मतदान बूथ पर एक भी मतदाता नहीं पहुँचा है. दरअसल सड़क बदहाली के चलते ग्रामीणों ने पंचायत चुनाव बहिष्कार का एलान किया था. मैहर विकासखण्ड के भटिगवा ग्राम पंचायत के उफरी गांव के पोलिंग बूथ 233 का मामला है.  चुनाव से पहले भी ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार करने की का एलान किया था. इसके बाबजूद जिला प्रशासन समस्या के निदान के लिए कोई कदम नहीं उठाया और आज ग्रामीण  बूथ के 100 मीटर दूर बैठे हैं. मतदान शुरू होने के 3 घण्टे से ज्यादा समय बीत गया, मगर एक भी मतदान नहीं हुआ. अभी तक कोई ,अधिकारी भी ग्रामीणों को मनाने नहीं पहुंचा है. ग्रामीण की मांग है कि कलेक्टर आकर लिखित आश्वासन दे कि गांव की सड़क बनेगी तभी मतदान शुरू होगा.

12:16 PM

गृहमंत्री की मांग- नगरीय मतगणना की डेट आगे बढ़ाई जाए
BJP ने नेता प्रतिपक्ष के सामने 18 जुलाई को होने वाली मतगणना की तारीख आगे बढ़ाने की मांग का प्रस्ताव रखा है. क्योंकि इसी के दिन राष्ट्रपति के लिए वोटिंग होना है. इसे लेकर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि 18 जुलाई को राष्ट्रपति के लिए मतदान होना है और नगर पंचायत नगर पालिका और नगर निगम की मतगणना है.

11:17 AM

नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में मतदान पर्ची को लेकर काफी विवाद हुआ है. बीजेपी ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत भी की है. जिसके बाद मतदान पर्ची और मतदाता सूची को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग सख्त दिखाई दे रहा है. बता दें कि चुनाव आयोग ने निकाय चुनाव के दूसरे चरण में शत-प्रतिशत मतदान पर्ची का वितरण करने के निर्देश दिए हैं. 

10:50 AM

भिंड में प्रत्याशियों को किया नजरबंद
त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों को लेकर के भिंड पुलिस बीते 2 चरणों को देखते हुए इस बार काफी संवेदनशील दिखाई दे रही है. मेहगांव और गोहद जनपद के तीसरे चरण के चुनावों में जिला पंचायत वार्ड क्रमांक 13 सुकांड वार्ड में दबंग प्रत्याशियों के चुनाव में उतरने के चलते प्रशासन ने किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सभी जिला पंचायत प्रत्याशियों को गोरमी थाना अंतर्गत नजरबंद कर लिया है और उन्हें वोटिंग समय तक थाना परिसर में विठाया गया है, जिससे मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराया जा सके.

10:45 AM

आगर मालवा में मतदान का बहिष्कार
आगर मालवा जिले के नलखेड़ा  पंचायत चुनाव का अंतिम चरण चल रहा है. ऐसे में कहीं-कहीं ग्रामीणों का उत्साह भी दिख रहा है तो कही नाराजगी भी दिखाई दे रही है. जिले के नलखेड़ा तहसील के गांव रूपा रेल गांव में भी अपनी सुविधाओं को लेकर ग्रामीणों मे नाराजगी दिखाई दे रही है. तीन सौ से अधिक मतदाताओं के इस गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है. ग्रामीणों का कहना है कि मुख्य सडक से गांव तक सड़क नहीं होने ओर बार-बार आश्वासन देकर निर्माण नहीं करने को लेकर सभी मतदाताओं ने चुनाव मे मतदान का बहिष्कार कर दिया है. ग्रामीणों का कहना है कि वे मन बना चुके हे की इसबार मतदान नहीं करेंगे.

 

10:42 AM

दिव्यांग ने डाला पहला वोट
दमोह जिले में पंचायत चुनाव का आखिरी चरण का मतदान चल रहा है. चाक चौबंद व्यवस्थाओं के बीच हल्की बारिश से बड़ी उमस के बाद भी लोगों में वोट डालने को लेकर उत्साह देखा जा रहा है. जिले के तेंदूखेड़ा ब्लाक में सुबह से लोगों में खाया उत्साह देखने को मिल रहा है तो मतदान केंद्रों पर महिलाओं की लंबी कतारें देखने की मिल रही हैं. इस ब्लॉक के बम्होरी गांव में एक रोचक नजारा देखने को मिला. जब यहां पहला वोट एक दिव्यांग ने डाला. 32 साल के दिव्यांग सकून सिंह लोधी का गांव के लोग इंतज़ार कर रहे थे. लंबी कतार होने के बाद भी लोगों ने पहले दिव्यांग को बुलवाया और उन्होंने पहला वोट किया. उत्साह और उमंग से भरे दिव्यांग ने लोगों से शांतिप्रिय मतदान करने की अपील भी की.

09:19 AM

100 साल की बुजुर्ग पहुंची मतदान करने
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का आज तीसरा चरण है. ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान करने को लेकर लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है. पोलिंग बूथ के बाहर लोग मतदान करने के लिए क्रमबद्ध तरीके से लाइन लगाकर खड़े हुए हैं और अपनी अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

वहीं मनासा के अल्हेड में 100 वर्षीय बुजुर्ग महिला मतदान करने के लिए पहुंची है और और बुजुर्ग महिला वोट डालने को लेकर बड़ा उत्साह है. ज़ी मीडिया संवाददाता द्वारा जब पूछा गया कि काय के लिए आप आए हैं तो बुजुर्ग बोली वोट डालने आई हूं.. 

08:03 AM

90 साल के बुजुर्ग गौतम ने किया मतदान
मध्यप्रदेश के मंदसौर में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. बूथ क्रमांक 132 पर 90 वर्षीय गौतम भी बारिश के बीच मतदान के लिए पहुंचे.

08:01 AM

मंदसौर में रखी जा रही निगरानी
मध्यप्रदेश के मंदसौर में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. बड़ी संख्या में लोग मतदान के लिए बूथ पर पहुंच रहे हैं. हर उम्र वर्ग के लोग गांव की सरकार चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. रात से रुक रुक कर बारिश और बूंदा बांदी का दौर जारी है. बारिश के दौर के चलते लोगों को बारिश से बचाने के लिए वाटर प्रूफ टेंट लगाए गए हैं. सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. मल्हारगढ़ जनपद में 16 मोबाइल टीमों के जरिए लगातार बूथों और वोटिंग के लिए निगरानी रखी जा रही है. जिले में तीसरे चरण में कुल 2लाख 91 हजार 653 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे है.

07:36 AM

खरगोन लोगों में भारी उत्साह
खरगोन जिले में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत तीसरे व अंतिम चरण में आज शुक्रवार को 4 जनपदों में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में मतदान हो रहा है. गोगांवा, कसरावद, भीकनगांव और खरगोन जनपदों में कुल 867 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा. पंच के 1020 , सरपंच के 227, जनपद के 86 और जिला पंचायत के कुल 11 वार्डों के लिए मतदान होगा. भीकनगांव में 134641, गोगांवा में 84905, खरगोन में 86349 और कसरावद में 165764 मतदाता मतदान करेंगे. खरगोन जनपद के बालवाड़ी मतदान केंद्र 165 एवम 166 पर सुबह से मतदाता पहुंचे.

07:31 AM

भिण्ड में हो रहा मतदान
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण कि आज हो रही है. वोटिंग भिंड के मेहगांव और गोहद जनपद के लिए डाले जा रहे हैं. यहां महिला और पुरुष मतदाताओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. 6:00 बजे से ही मतदाताओं ने पोलिंग बूथ पर पहुंच कर लगाई.

07:31 AM

नीमच में हो रहा मतदान
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज होना है. नीमच के मनासा विकासखंड में 299 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 1 लाख 51 हजार 102 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे, और आज सुबह 7:00 बजे पहले से ही मतदान करने के लिए लोग केंद्रों पर पहुंच गए हैं. जहां पर पुरुषों की संख्या अधिक देखी जा रही है. मतदान करने को लेकर लोग उत्साहित हैं। तस्वीरों में देख सकते हैं कि ऊँचेड़ गांव में लोगो की लाइन लगी हुई है.

07:27 AM

खंडवा में हो रहा मतदान
खंडवा जिले में पंधाना और छैगांव माखन में पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्यों के मतदान होगा. दोनों ही जनपदों में 6 जिला पचायत सदस्य, 48 जनपद सदस्य और 143 ग्राम पंचायतों के चुनाव होंगे. लगभग 2 लाख 74 हजार मतदाता ग्राम पंचायतों में मतदान करेंगे. दोनों ही जनपदों में 470 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इंनकी मतगणना मतदान के बाद होगी लेकिन घोषणा 15 जुलाई को होगी.

07:26 AM

निर्विरोध चुनाव के कारण नहीं होगी वोटिंग
तीसरे चरण में कुछ पदों पर निर्विरोध निर्वाचन के कारण जिला पंचायत सदस्‍य के 242, जनपद पंचायत सदस्‍य के 1916, सरपंच पद के 6408 और पंच में  22378 पदों के लिए ही मतदान होगा.

07:25 AM

इतने पदों के लिए होगा मतदान
जिला पंचायत के लिए 234 सदस्यों का चुनाव होना है
जनपद पंचायत के 1955 सदस्यों के लिए वोटिंग होगी
सरपंच के 6607 और पंच के 105293 पद का चुनाव होगा

 

07:23 AM

सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा मतदान
मतदान के तुरंत बाद मतदान केन्‍द्र में ही मतगणना की जाएगी
तीसरे चरण के मतदान में 40 हजार से अधिक पुलिस बल की ड्यिुटी लगायी गई
तीसरे चरण में 39 जिलों के 92 विकासखंडों की 6607 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा
तीसरे चरण के लिए कुल 20 हजार 608 मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं
इनमें से 3 हजार 59 मतदान केन्‍द्र संवेदनशील

Trending news