Ladli Bahna Yojana: लाड़ली बहना योजना की तीसरी किस्त जारी! अब रक्षाबंधन में CM शिवराज देंगे बड़ा तोहफा
Advertisement

Ladli Bahna Yojana: लाड़ली बहना योजना की तीसरी किस्त जारी! अब रक्षाबंधन में CM शिवराज देंगे बड़ा तोहफा

CM Shivraj in Rewa: सीएम शिवराज आज एक दिवसीय रीवा दौरे पर थे. जहां सीएम शिवराज ने मंच से 1 करोड़ 25 लाख बहनों के खाते में 1209 करोड़ की तीसरी किस्त भेजी. साथ ही कहा कि रक्षा बंधन में फिर  तोहफा दूंगा.

Ladli Bahna Yojana Third Installment

Ladli Bahna Yojana Third Installment: विकास पर्व के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज एक दिवसीय प्रवास पर आज रीवा पहुंचे. सबसे पहले सीएम ने शहर के कॉलेज चौराहे पर पहुंचकर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए. इसके बाद रोड शो के माश्यम से डेढ़ किलोमीटर की जनदर्शन यात्रा प्रारंभ की इसके बाद अस्पताल चौराहे पर स्थित पंडित दीनदयाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया उतारा का समापन किया. यात्रा के दौरान 35 स्थानों में बनाए गए मंचों से समाज के बुद्धिजीवी वर्ग, पूर्व सैनिक और लाड़ली बहनों के अलावा व्यपारी संग अन्य वर्गों के लोगों से सीएम ने संवाद किया. जनदर्शन यात्रा के बाद सीएम शिवराज SAF मैदान में अयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में शामिल हुए और प्रदेश की 1 करोड़ 25 लाख बहनों के खाते में 1209 करोड़ की राशि भेजी.

MP News: गृह मंत्री अमित शाह का सिक्योरिटी ऑफिसर बताकर SDM को धमकाया! पुलिस ने किया गिरफ्तार

रीवा में सीएम शिवराज का मेगा रोड शो
रीवा शहर में आयोजित डेढ़ किमी जनदर्शन यात्रा में मुख्यमंत्री का भव्य एवं आत्मीय स्वागत किया गया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का शहर में जगह-जगह अभिनंदन किया गया. मुख्यमंत्री युवा खेल प्रतिभाएं एवं राज्य स्तरीय राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ी, छात्र संगठन, जनसेवा मित्र, श्रमिक संगठन, पूर्व सैनिक, संबल, प्रधानमंत्री आवास एवं पीएम स्वनिधि से लाभान्वित हितग्राही, स्वयंसेवी संस्थाएं, अधिवक्ता संघ, अनाज बड़ी संख्या में उपस्थित व्यापारियों एवं सराफा व्यापारियों, संगठन, पर्यावरण संरक्षण, कपड़ा व्यापारी संघ के प्रतिनिधियों ने स्वागत एवं अभिनंदन किया. नैकहाई वीर बलिदानी परिवार ने सीएम को तलवार और साफा भेंट किया.

SAF मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हुए शामिल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जनदर्शन यात्रा कार्यक्रम के समापन होने के बाद सीएम शिवराज SAF मैदान में अयोजित राज्यस्तरीय सम्मेलन में शामिल होने कार्यक्रम स्थल पहुंचें. सीएम ने मंच से संबोधित करते हुए लाड़ली बहना योजना के अन्तर्गत पूरे प्रदेश की बहनों को एक हजार रूपये वर्चुली माध्यम से सिंगल क्लिक कर के राशि भेजी. सीएम ने प्रदेश की 1 करोड़ 25 लाख़ से अधिक बहनों के खाते में 1209 करोड़ की राशी ट्रांसफर की. इस दौराम सिम शिवराज ने लाड़ली बहनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मेरी बहनों 27 अगस्त को तुम्हारा भाई एक बार फिर तुमसे बात करेगा और रक्षाबंन के मौके पर तुम्हे उपहार देगा.

विंध्य के विकास में नहीं छोड़ी कोई कसर: शिवराज
मुख्यमंत्री ने महिलाओं के विशाल जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि रीवा में आज जनदर्शन कार्यक्रम में सभी वर्गों का जो अभूतपूर्व आशीर्वाद मिला है. उससे अभिभूत हूं, बेटियों, भांजे-भांजियों, बहनों, खिलाड़ियों, विद्यार्थियों सहित सभी समुदायों का जन सैलाब आशीर्वाद देने के लिए उमड़ पड़ा. विंध्य पिछली सरकारों की उपेक्षा के कारण विकास की दौड़ में पीछे छूट गया था. हमारी सरकार ने विंध्य  के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. शीघ्र ही मैं रीवा में ग्लोबल स्किल पार्क का भूमिपूजन करने आऊंगा.

राखी का कच्चा धागा बहनों का स्नेह और विश्वास
मुख्यमंत्री ने हजारों हजार बहनों से संवाद करते हुए कहा कि राखी का कच्चा धागा केवल धागा नहीं है यह बहनों का स्नेह और विश्वास है इस विश्वास को मैं टूटने नहीं दूंगा. बहनों के मान-सम्मान और शान में कोई कमी नहीं होने दूंगा. मैं जिऊँगा भी बहनों के लिए और मरूंगा भी बहनों के लिए. हमारे देश में प्राचीन काल से महिलाओं को परिवार और समाज में सबसे ऊंचा स्थान प्राप्त था, लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब कोख में बेटियों की हत्या कर दी जाती थी. बेटे और बेटी में भेद किया जाता था। मैंने मुख्यमंत्री बनते ही मन की इस पीड़ा को दूर करने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई.

बहनों की इज्जत से खिलवाड़ करने वाले को फांसी होगी
सीएम ने कहा कि आज 43 लाख से अधिक लाड़ली लक्ष्मी बेटियां हैं. जब परिवार में बेटी लखपति पैदा होती हैं तो परिवार और समाज का दृष्टिकोण बदला. मैंने स्थानीय चुनावों में महिलाओं को 50 प्रतिशत तथा पुलिस भर्ती में 30 प्रतिशत आरक्षण दिया. बेटियों के कल्याण के लिए कन्यादान योजना तथा लाड़ली बहना योजना लागू की. अब गांव-गांव में लाड़ली बहना सेना गठित की जा रही है. इसमें शामिल बहनें महिलाओं के कल्याण और सशक्तिकरण की योजनाएं लागू करने में सहयोग करेंगी. मैं प्रदेश की हर बहन, बेटी और माँ को सशक्त करने के लिए संकल्पबद्ध हूं. इनकी इज्जत से जो खिलवाड़ करेगा उसे फाँसी पर चढ़ा दिया जाएगा.

रक्षाबंधन के मौके पर 27 तारीख को दूंगा बहनों को उपहार
सीएम शिवराज ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में अब 21 से 23 साल तक की आयु के बहनों के नाम भी जोड़े जा रहे हैं. जो पात्र महिलाएं किसी कारणवश छूट गईं हैं. उनके नाम भी जल्दी ही जोड़े जाएंगे. सभी बहनें इस महीने की 27 तारीख को याद रखें. इस दिन मैं अपनी सभी बहनों को राखी का उपहार दूंगा. लाड़ली बहना योजना में अभी एक हजार रुपए की राशि हर महीने दी जा रही है. इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर तीन हजार रुपए करूंगा.

Trending news