70 साल बाद भारत में दौड़ा रफ्तार का बादशाह, ये पशु बना कुनो के चीतों का पहला शिकार
Advertisement

70 साल बाद भारत में दौड़ा रफ्तार का बादशाह, ये पशु बना कुनो के चीतों का पहला शिकार

Kuno National Park Tiger Hunting: नामीबिया से आए चीतों को कूनो नेशनल पार्क में एक बड़े बाड़े में छोड़ने के बाद, चीतों ने पहला शिकार किया है.

Kuno National Park Tiger Hunting

अजय राठौर/श्योपुर: जिले के कूनो नेशनल पार्क के छोटे बाड़े में से बड़े बाड़े में छोडे़ जाने के बाद अफ्रीकी चीतों ने खुद पहली बार शिकार किया है. दोनों चीतों ने करीब 48 घंटे बाद अपनी भूख मिटाने के लिए एक चीतल का शिकार किया. सेपरेट बाड़े में रिलीज किए गए दोनों नर चीते अपनी तेज रफ्तार के साथ अपने शिकार पर टूटे और चीतल का शिकार किया.

लगातार चीतों पर रखी जा रही है पूरी नजर
दोनों नर चीतों की पल-पल के मुमेन्ट पर कैमरे और ड्रोन से नजर रखी जा रही थी और इसी दौरान चीतों के शिकार की तस्वीरें सामने आई हैं. कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन DFO Prakash Verma ने बताया कि दोनों चीते स्वस्थ हैं. वे बड़े बाड़े में घूम रहे हैं. डीएफओ प्रकाश वर्मा ने बताया कि कॉलर आईडी, सीसीटीवी और ट्रैप कैमरों से टीम लगातार उन पर नजर रख रही है.

Khargone: कुत्तों के आतंक के खिलाफ नपा की कार्रवाई,भारी मात्रा में धरपकड़ शुरू,रोज हो रही है कई नसबंदी

अफसरों ने चीतों के सेहत मंद होने पर जताई ख़ुशी
करीब 50 दिन क्वारंटाइन रहने के बाद शनिवार को दो नर चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ा गया था. दोनों चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ने से पहले चीता टास्क फोर्स की बैठक हुई थी. टास्क फोर्स के सदस्यों की सहमति के बाद चीतों को छोड़ा गया था,तो वहीं लंबे अरसे के बाद देश की धरती पर लाए गए चीतों ने पहली बार शिकार किया. जिसके बाद अफसरों ने चीतों के सेहत मंद होने पर ख़ुशी जताई है.

इस शख्स ने 15 मिनट में 15 लाख रुपये ठग लिए, मंत्रालय में नौकरी देने का किया था वादा

गौरतलब है कि आज जिन चीतों ने शिकार किया है उन्हें नामीबिया से भारत लाया गया है. इन चीतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) के जन्मदिन (17 सितंबर) के अवसर पर कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में छोड़ा गया था.

Trending news