Kishore Kumar Death Anniversary: किशोर कुमार की समाधि पर लगेगा सुरों का मेला, MP सरकार करेगी इन 3 कलाकारों को सम्मानित
Advertisement

Kishore Kumar Death Anniversary: किशोर कुमार की समाधि पर लगेगा सुरों का मेला, MP सरकार करेगी इन 3 कलाकारों को सम्मानित

Kishore Kumar Death Anniversary: किशोर कुमार की 36वीं  पुण्यतिथि पर उनके गृह जिले में फिल्म जगत के तीन जाने मानें कलाकालों को राष्ट्रीय किशोर कुमार अलंकरण से नवाजा जाएगा. यह पुरस्कार संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर देंगी.

Kishore Kumar Death Anniversary: किशोर कुमार की समाधि पर लगेगा सुरों का मेला, MP सरकार करेगी इन 3 कलाकारों को सम्मानित

प्रमोद सिन्हा/खंडवाः बॉलिवुड में बहुत कम ऐसी हस्तियां हैं जिन्हें हर क्षेत्र में महारथ हासिल हो. उसी में से एक हैं किशोर कुमार, जो आज भले ही इस दुनिया में नहीं हैं. लेकिन इनके आवाज का जादू आज भी बरकरार है. किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा में हुआ था. उनका निधन 13 अक्टूबर 1987 में हुआ था. उनकी पुण्यतिथि पर भारतीय फिल्म जगत के तीन स्थापित कलाकारों को राष्ट्रीय किशोर कुमार अलंकरण से नवाजा जाएगा.

कोरोना महामारी के चलते 3 वर्षों से नहीं दिया गया सम्मान
खंडवा में गुरुवार 13 अक्टूबर सुरों के सम्राट किशोर कुमार की पुण्यतिथि पर भारतीय फिल्म जगत के तीन स्थापित कलाकारों को राष्ट्रीय किशोर कुमार अलंकरण से नवाजा जाएगा. प्रदेश की संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर खंडवा में एक रंगारंग कार्यक्रम के दौरान यह पुरस्कार देंगी. यह पुरस्कार पिछले 3 वर्षों से कोरोना महामारी और चुनावी आचार संहिता के कारण नहीं दिए गए थे. यह पुरस्कार पटकथा कार अशोक मिश्रा, गीतकार अमिताभ भट्टाचार्य और फिल्म निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री को यह किशोर अलंकरण दिया जाएगा.

इन कलाकारों को मिलेगा किशोर अलंकरण सम्मान
मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग हर साल भारतीय फिल्म क्षेत्र की विभिन्न विधाओं में काम करने वाले स्थापित कलाकारों को राष्ट्रीय किशोर सम्मान प्रदान करता है. वर्ष 2019 के लिए यह सम्मान पटकथाकार अशोक मिश्रा को, 2020 के लिए लेखक एवं गीतकार अमिताभ भट्टाचार्य और वर्ष 2021 के लिए निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री को यह सम्मान दिया जाएगा. यह सम्मान किशोर कुमार के गृह जिला खंडवा में दिया जाएगा.

संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर करेंगी कलाकारों को सम्मानित
13 अक्टूबर हरफनमौला कलाकार किशोर कुमार की पुण्यतिथि है. आज खंडवा में उनकी समाधि पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम होगा और शाम को 7:00 बजे खंडवा की पुरानी अनाज मंडी में यह अलंकरण दिए जाएंगे. अलंकरण के बाद मुंबई के गायक देबोजीत शाह द्वारा सुगम संगीत की आर्केस्ट्रा प्रस्तुत की जाएगी. मध्यप्रदेश शासन की संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर इन कलाकारों को सम्मानित करेंगी. इस सम्मान में 2 लाख रुपए नगद और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है.

ये भी पढ़ेंः विंध्य की पहली बघेली फिल्म का ट्रेलर रिलीज, MP- छत्तीसगढ़ के सिनेमा घरों में जल्‍द होगी र‍िलीज

Trending news