Karwa Chauth: करवा चौथ के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा व्रत का फल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1389076

Karwa Chauth: करवा चौथ के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा व्रत का फल

Karwa Chauth Vrat Rule: करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर 2022 को रखा जाएगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं, उन्हें इस दिन कुछ का काम करने की मनाही होती है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन-कौन वो काम हैं, जिसे इस दिन सुहागिन स्त्रियों को नहीं करना चाहिए.

Karwa Chauth: करवा चौथ के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा व्रत का फल

Karwa Chauth Fasting Vidhi 2022: हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. इस दिन सुहागिन स्त्रियां अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए कठिन निर्जला व्रत रखती हैं. इस व्रत में महिलाएं सोलह श्रृंगार कर मां करवा की पूजा करती हैं. ज्योतिष की मानें तो करवा चौथ व्रत के कुछ नियम होते हैं, जिस नियम का यदि आप पालन नहीं करते हैं तो आपके कठिन व्रत पर पानी फिर जाएगा और करवा चौथ व्रत का शुभ फल नहीं मिलेगा. आइए जानते हैं कौन से हैं वो काम जिसे इस दिन नहीं करना चाहिए.

करवा चौथ के दिन न करें ये काम

सूर्योदय से पहले उठें
यदि आप करवा चौथ का व्रत रखती हैं तो इस दिन सूर्योदस से पहले उठकर स्नान कर लें. इसके साथ ही इस व्रत में दिन में न सोएं और न तो सरगी लेने के बाद अन्न-जल ग्रहण करें.

इन वस्त्रों से करें परहेज
करवा चौथ व्रत के दौरान सुहागिन स्त्रियां काले अथवा सफेद रंग के कपड़ और श्रृंगार के समान न धारण करें, क्योंकि इस त्यौहार में काले और सफेद रंग को वर्जित माना गया है.

इन चीजों का न करें दान
हिंदू धर्म में व्रत के दौरान दान-पुण्य करने का बहुत महत्व है. ऐसे में करवा चौथ के व्रत के दौरान महिलाओ को सफेद रंग की  वस्तुएं जैसे दूध, दही, सफेद कपड़े, चावल या सफेद मिठाई दान नहीं देना चाहिए.

झूठ बोलने से बचें
करवा चौथ के व्रत के दौरान महिलाओं को झूठ नहीं बोलना चाहिए और न तो किसी को अपशब्द बोलना चाहिए. इस दिन भूलकर भी किसी का अपमान न करें. ऐसा करने से व्रत का फल नहीं मिलता है.

नुकीली चीजों के इस्तेमाल से बचें
करवा चौथ व्रत में नुकीली चीज के इस्तेमाल से बचना चाहिए. जो महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं उन्हें इस दिन सुई-धागे, कढ़ाई, सिलाई का काम नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर राशि अनुसार करें श्रृंगार, जानिए किस रंग की पहने साड़ी और चूड़ी

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news