पंचायत चुनाव आचार संहिता में सामूहिक विवाह निरस्त, अब पिता को गिरवी रखना पड़ रहा घर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1203974

पंचायत चुनाव आचार संहिता में सामूहिक विवाह निरस्त, अब पिता को गिरवी रखना पड़ रहा घर

पंचायत चुनाव आचार संहिता के कारण 1 जून को होने वाले मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के सामूहिक विवाह कार्यक्रम रद्द कर दिए गए है.

बेटी बसंती

खरगोन: पंचायत चुनाव आचार संहिता के कारण 1 जून को होने वाले मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के सामूहिक विवाह कार्यक्रम रद्द कर दिए गए है. ऐसे में जिले के कई परिवारों पर मुसीबत पहाड़ टूट पड़ा हैं, क्योंकि कई बेट-बेटियों की शादी इस सम्मेलनों में होनी थी. इनमें से एक खरगोन के इंदिरा नगर निवासी गजानंद सोलंकी का परिवार भी शामिल है. जिन्हें अब अपना मकान गिरवी रख के बेटी की शादी करवाना पड़ रही है.

MP Weather: एमपी में अभी गर्मी से राहत नहीं! जानें कब आएगा मानसून

दरअसल गजानंद की बेटी बसंती की शादी  सामूहिक विवाह सम्मेलन में होने वाली थी. बसंती को हल्दी लग चुकी है, आज 1 जून को इंदौर से बारात आने वाली है. ऐसे में शादी रोक पाना संभव नहीं थाय. मजबूर पिता गजानंद ने बेटी की शादी के लिए घर गिरवी रख दिया है. समय नहीं मिलने के कारण उनके यहां पंडाल लगा न ही डीजे बज पाएगा.

100 रुपये के स्टांप पर घर गिरवी
इधर इंदिरा नगर में पिता गजानंद शादी की तैयारी में जुट गए है. छोटे से मकान को भी 100 रुपए के स्टांप पर गिरवी रख दिया है. छोटा सा मंडप एवं टेंट लगाकर शादी शुरू हुई है, आज बरात आएगी. बसंती पिता पर शादी के खर्च के बोझ से दुखी है. एक जून की शादी तय थी, इसलिए कर्ज लेकर बेटी की शादी की है.

बड़ी बहन ने लगाई गुहार
परिवार पर आई मुसीबत को देखते हुए और पिता घर गिरवी रखता देख बसंती और उनकी बड़ी बहन ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मदद की लगाई गुहार लगाई है. उधर सामाजिक न्याय विभाग के उपसंचालक ओम नारायण सिंह ने इस मजबूरी बताते हुए कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश हैं. इस कारण शासकीय योजनाओं से जुड़े सभी कार्यक्रम निरस्त किए है. उसी कारण खरगोन अनाज मंडी में होने वाले मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत होने वाले सामूहिक सम्मेलन भी नहीं हो पाए है. मगर कोई भी निराश न हो, आदर्श आचार संहिता खत्म होते ही इन जोड़ो को जो भी मदद सरकार स्तर से होगी वह की जाएगी.

घर रखा गिरवी
इधर इंदिरा नगर में पिता गजानंद शादी की तैयारी में जुट गए है. छोटे से मकान को भी 100 रुपए के स्टांप पर गिरवी रख दिया है. छोटा सा मंडप एवम टेंट लगाकर शादी शुरू हुई है कल बरात आएगी.

Trending news