धर्म के काम में जुटी JCB..! भंडारा प्रसाद खाकर लोगों ने कहा- ऐसे भी हो सकता है उपयोग
Advertisement

धर्म के काम में जुटी JCB..! भंडारा प्रसाद खाकर लोगों ने कहा- ऐसे भी हो सकता है उपयोग

jcb making bhandara food: मध्य प्रदेश के भिंड के खनेता स्थित विजय राम धाम के रघुनाथ मंदिर एक वीडियो सामने आया है जहां सनातन धर्म महासमागम में JCB, मिक्सर मशीनों का उपयोग कर भोजन प्रसाद बनाया जा रहा है. आप भी देखें वीडियो...

धर्म के काम में जुटी JCB..! भंडारा प्रसाद खाकर लोगों ने कहा- ऐसे भी हो सकता है उपयोग

jcb making bhandara food: प्रदीप शर्मा/भिंड। जेसीबी मशीन के क्या-क्या उपयोग हो सकते हैं इसका नमूना भारत देश के अलावा दुनिया में कहीं नहीं मिल सकता है. उत्तर प्रदेश इसका उपयोग अपराधियों में खौफ पैदा के लिए होता है. वहीं मध्य प्रदेश में इस मशीन से भोजन प्रसाद बनाया जाता है. इसका वीडियो भिंड के खनेता स्थित विजय राम धाम के रघुनाथ मंदिर से सामने आया है. जिसमें दिख रहा है कि JCB, मिक्सर मशीनों से किस तरह भोजन प्रसाद बनाया जा रहा है.

देशभर से आ रहे हैं प्रकांड विद्वान
भिंड जिले के खनेता गांव स्थित विजय राम धाम रघुनाथ मंदिर में सनातन धर्म महासम्मेलन चल रहा है. इस कार्यक्रम में चारों मठों के पीठाधीश्वर शंकराचार्य और देश के कोने-कोने से सनातन धर्म के प्रकांड विद्वान पहुंच रहे हैं. आयोजन में प्रतिदिन एक लाख से अधिक धर्म प्रेमी पहुंच रहे हैं. इन्हीं के लिए भंडारा प्रसादी बनाने के लिए बड़ी-बड़ी मशीनों का उपयोग हो रहा है. जिनको देखकर लोग दांतो तले उंगली दबा रहे हैं.

महंत ने समझाई पूरी व्यवस्था
विजय राम धाम रघुनाथ मंदिर के महंत राम भूषण दास ने बताया की एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं को भोजन प्रसादी के लिए प्रतिदिन भोजन व्यवस्था की जा रही है. इसमें बड़ी-बड़ी मशीनों का उपयोग किया जा रहा है. यहां सब्जी बनाने के लिए बड़े-बड़े कड़ाहे मंगाए गए हैं. इनमें से सब्जी और खीर निकालने के लिए जेसीबी मशीन का उपयोग किया जा रहा है.

VIDEO: JCB, मिक्सर मशीनों से बन रहा खाना, धर्म के काम में ऐसे हो रहा उपयोग

महंत राम भूषण दास ने बताया की खीर बनाने के लिए प्रतिदिन सात हजार लीटर दूध से भरा हुआ टैंकर पहुंच रहा है. वहीं मालपुआ का घोल बनाने के लिए मिक्सर मशीन का उपयोग किया जा रहा है. आटा गूंदने की एक बड़ी मशीन बुलाई गई है, सभी सामानों को भरने के लिए 50 से अधिक ट्रैक्टर ट्रॉली लगाए गए है, जिन में भरकर सामान रसोई घर से पंगत के सेक्टरों तक पहुंचाया जा रहा है.

क्या व्यवस्था की गई है
- कार्यक्रम के आयोजन के लिए 100 बीघा से अधिक जमीन का उपयोग किया गया है.
- खाना बनाने के लिए 500 से अधिक हलवाई लगातार कार्य कर रहे हैं.
- 40 से अधिक भट्टियों पर पूरी, मालपुआ, खीर, बूंदी और सब्जी बनाई जा रही है.
- धर्म प्रेमी श्रद्धालुओं को भोजन खिलाने के लिए भोजन शाला में 7 सेक्टरों का निर्माण किया गया है
- महिलाएं और पुरुष अलग-अलग बैठकर भोजन प्रसादी ग्रहण करते हैं.
- प्रत्येक सेक्टर में 2 सैकड़ा से अधिक सेवक भोजन प्रसादी परोसने का लगातार कार्य कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में MP का नया आशियाना, 150 करोड़ में बना आलीशान भवन, आज शाम होगा उद्घाटन

कितनी होती है खपत
- सब्जी बनाने के लिए प्रतिदिन 70 से 80 क्विंटल आलू गलाए जाते हैं
- मालपुआ और पूरी बनाने के लिए के लिए 70 से 80 क्विंटल आटा लगता है
- खीर के लिए 4000 लीटर से अधिक दूध 6 क्विंटल चावल और 50 क्विंटल से अधिक ड्राई फ्रूट का उपयोग किया जाता है
- खीर और बूंदी के लिए प्रति दिन 50 क्विंटल शक्कर उपयोग हो रही है

10 लाख लोग होंगे शामिल
बता दें सात दिवसीय सनातन धर्म महा समागम में भगवत कथा अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त आनंद धाम वृंदावन स्थित स्वामी श्री श्रवणानंद सरस्वती महाराज द्वारा सुनाई जा रही है. भगवत कथा 11:00 बजे से 2:00 बजे तक होती है कार्यक्रम में श्री राम महायज्ञ शतचंडी यज्ञ ओर कई कार्यक्रम भी किए जा रहे हैं. 2:00 बजे से 5:00 तक आगंतुक विशिष्ठ विद्वान महापुरुषों के प्रवचन होते हैं. इस आयोजन में 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. 

बता दें गोहद तहसील के अंतर्गत आने वाले खनेता स्थित विजयराम धाम रघुनाथ मंदिर पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सनातन धर्म महा समागम का सात दिवसीय आयोजन 30 जनवरी से 6 फरवरी तक किया जा रहा है. इसमें देशभर से लोग मनीषियों को सुनने और यज्ञ में भाग लेने पहुंच रहे हैं.

Deer Video Viral: हिरण ने मारी ऐसी छलांग, चौंधिया गई आंखें; सालभर पहले वीडियो ने मचाई थी तबाही

Trending news