Investment saving Trick: संपत्ति जोड़ना है काफी आसान, ये 5 बातें अपनाने से 10 गुना होगी आमदनी
Advertisement

Investment saving Trick: संपत्ति जोड़ना है काफी आसान, ये 5 बातें अपनाने से 10 गुना होगी आमदनी

Investment saving: आज के समय में इंसान कितना भी कमाए, लेकिन उसे जोड़ने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ता है. कई बार लोगों को सही सेविंग के तरीकों का पता न होने के कारण वो संपत्ति नहीं जोड़ पाते. उन्हीं लोगों के लिए हम बता रहे हैं वो 5 बातें जिनका ध्यान रखकर अपने धन को 10 गुना कर बढ़ाया जा सकता है.

Investment saving Trick: संपत्ति जोड़ना है काफी आसान, ये 5 बातें अपनाने से 10 गुना होगी आमदनी

Investment saving Trick: कई बार लोग सही सेविंग के तरीकों का पता न होने के कारण वो संपत्ति नहीं जोड़ पाते. ऐसे में उनके लिए आगे आने वाले समय में समस्या खड़ी हो जाती है. हम आज यहां उन लोगों के लिए कुछ तरीकों को बता रहे हैं, जो निवेशक करने में इंटरेस्ट रखते हैं. आपको यदि अपनी संपत्ति को 10 गुना बढ़ाना है तो इक्विटी निवेश इसका सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. आइये जानते हैं कौन सी बातें...

- ध्यान रखें की 9% से ज्यादा रिटर्न जरूरी है
औसत महंगाई दर 6.3% मानते हुए 9% से कम वाले किसी भी निवेश में आपका धन बढ़ने की जगह घटेगा. इसलिए सालाना 9% से ज्यादा रिटर्न देने वाले एसेट में ही निवेश करें. कोशिश करें की जहां पहले से पैसा फंसा हुआ है और रिस्पांस सही नहीं आ रहा तो उसे अपने फोर्टफोलियो से हटा दें.

काली साड़ी में लड़की ने दिखाई कमर; मांगा Coca Cola...! 'जालिमा' गाने पर किया गजब डांस

- प्रोफेशनल एडवाइजर की सलाह से निवेश करें
हर व्यक्ति अपने निवेश पर 24 घंटे निगाह नहीं रख सकता. इसलिए या तो खुद प्रोफेशनल निवेशक बनें या फिर किसी प्रोफेशनल एडवाइजर की सलाह लें. अगर आप कभी-कभी निवेश करने वालों में से हैं तो आपके लिए जरूरी है कि किसी जानकार की मदद लें.

- उतार-चढ़ाव से घबराए की जगह में स्टेटजी बनाएं
महामंदी को छोड़ दें तो बियर मार्केट यानी गिरावट का बाजार अधिकतम 6 महीने रहता है, लेकिन अधिकांश निवेशक घाटे से घबराकर बाजार से बाहर हो जाते हैं. ये ठीक संकट से लड़ने के जैसा है. ऐसे मौकों पर हमें खबराना नहीं है बल्की और आगे की स्टेटजी बनानी है.

- ध्यान रखें निवेशक रिटायर नहीं होता
अगर आप हमेशा निवेश करते है तो इसका फायदा आपको लंबे समय बाद दिखेगा. जाने माने निवेशक वारेन बफे ने 15 की उम्र में निवेश शुरू किया था. आज 92 की उम्र में उनके पास 8 लाख करोड़ की संपत्ति है. बफे 60 साल उम्र में रिटायर हो जाते तो उनके पास मौजूदा दौलत का 0.001% भी नहीं होता.

लत लग जाएगी गाने पर हरियाणवी लड़की का कमर तोड़ डांस, नीला शूट पहन मचाया धमाल

- बचत से नहीं निवेश से बढ़ती है संपत्ति
बढ़ती महंगाई को देखते हुए एक समय बाद आपकी बचत की कीमत शून्य हो सकती है, जबकि निवेश का रिटर्न संपत्ति को बढ़ाता रहता है. आपके बचत के पैस बढ़ते नहीं है, लेकिन निवेश में लगाए गए पैसे मल्टिपल रूप से बढ़ते हैं.

Trending news