Indore Police Initiative: अपराधियों की कुंडली खंगालेगी ये मशीन, बायोमेट्रिक से इस तरह खुलेंगे छुपे हुए राज
Advertisement

Indore Police Initiative: अपराधियों की कुंडली खंगालेगी ये मशीन, बायोमेट्रिक से इस तरह खुलेंगे छुपे हुए राज

Indore News: इंदौर शहर में पुलिस (Police)विभाग ने एक नई पहल की है. यहां पर अब बायोमेट्रिक मशीन (Biometric Machine) के द्वारा अपराधियों की कुंडली खंगाली जाएगी. विभाग ने इसमें अपराधियों का रिकॅार्ड अपलोड किया है. जो फिंगर लगाते ही खुलकर सामने आ जाएगा.

Indore Police Initiative: अपराधियों की कुंडली खंगालेगी ये मशीन, बायोमेट्रिक से इस तरह खुलेंगे छुपे हुए राज

Criminal Tracking Biometric Machine in Indore: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर में पुलिस (Indore Police) ने एक नई पहल की है. अब शहर के हर थानों पर क्रिमिनल ट्रैकिंग बायोमेट्रिक मशीन उपलब्ध रहेगी. इस मशीन पर अंगूठा लगाते ही अपराधियों के सारे रिकॅार्ड सामने आ जाएंगे. प्रशासन की तरफ से ये नई पहल पुलिस की कार्य प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए की गई है. इसके जरिए अपराधियों को पकड़ने में आसानी होगी.

इस तरह से काम करेंगी मशीन
प्रशासन की तरफ से बनाई गई इस मशीन में उन तमाम अपराधियों के डाटा को संकलित किया गया है जो कि अपराधिक घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं. लूटपाट, डकैती, हत्या सहित अन्य कई अपराधों के अपराधियों के अपराधिक कुंडली इसमें शामिल है. केवल अपराधी का एक अंगूठा लगाने से ही उसकी पूरी कुंडली सड़क पर खड़े पुलिसकर्मी के सामने आ जाएगी.

ये भी पढ़ें: रफ्तार का कहर! यात्री बस के रौंदने से 21 भेंड़ों की दर्दनाक मौत; खाई में गिरी कार

इसके बाद अपराधी से पूछताछ की जाएगी. इस नई तकनीक को लेकर पुलिस कमिश्नर का कहना है कि अपराधों में गिरावट आएगी. साथ ही साथ अब अपराधी खुलेआम सड़कों पर भी नहीं घूम पाएंगे. बता दें कि इस मशीन में अभी तक 1000 अपराधियों के डाटा पुलिस ने तैयार किए हैं.
 
शहर भर में होगी व्यवस्था

इस क्रिमिनल ट्रैकिंग बायोमेट्रिक मशीन का क्रियान्वयन साल 2022 में किया गया था. अब यह पूरी तरह से 9 महीने के अंदर तमाम जांच और ट्रायल के बाद सड़क पर चेकिंग करने वाले पुलिसकर्मियों के हाथ में नजर आएगी. बता दें कि अभी तक इंदौर में कुल 40 क्रिमिनल ट्रैकिंग बायोमेट्रिक मशीन बनकर तैयार हुई है. इस मशीन के जरिए अपराधों पर अंकुश लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: MP में दिग्गजों के दौरे से पहले कांग्रेस ने किया खेला! BJP के गढ़ में लगाई बड़ी सेंध

14 मशीनों का ट्रायल
इंदौर पुलिस ने दावा किया है कि फिंगरप्रिंट्स मशीनों से बदमाशों को पकड़ने में काफी ज्यादा आसानी होगी. पुलिस विभाग के अधिकारियों ने 14 मशीनों के ट्रायल के साथ व्यवस्था लागू भी कर दी है. इसमें बदमाशों का फिंगर प्रिंट लेकर अपलोड कर दिया गया है. अपराध को खत्म करने के लिए 40 बायोमेट्रिक मशीनें मंगाई गई है. 

क्राइम ब्रांच के पास लगभग डेढ़ लाख बदमाशों का डाटा है जिसमें 10 फीसदी बदमाशों का डाटा अभी तक इसमें अपलोड किया गया है. इसके अलावा इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायणाचारी मिश्र ने इसे लागू करते हुए बताया कि इससे अपराधों पर विराम लगेगा.

Trending news