Milk Price Today: मध्य प्रदेश में आज से बढ़ गए दूध के दाम, जानिए इंदौर भोपाल के दाम
Advertisement

Milk Price Today: मध्य प्रदेश में आज से बढ़ गए दूध के दाम, जानिए इंदौर भोपाल के दाम

मध्य प्रदेश में आज से दूध दामों में इजाफा हो गया है. इंदौर और भोपाल में आज से दूध के बढ़े हुए दाम लागू हो गए हैं. जबकि बुंदेलखंड और ग्वालियर-चंबल अंचल के शहरों में बढ़े हुए दाम कल से लागू होंगे. इससे पहले अमूल दूध के दाम भी बढ़ गए थे. 

Milk Price Today: मध्य प्रदेश में आज से बढ़ गए दूध के दाम, जानिए इंदौर भोपाल के दाम

इंदौर। मध्य प्रदेश में आज से दूध के दाम बढ़ गए हैं. प्रदेश में सांची का दूध 2 रूपए लीटर महंगा हो गया है. इंदौर भोपाल और जबलपुर में आज से दूध के दाम बढ़कर मिलेंगे, जबकि ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड अंचल में बढ़े हुए दाम कल से लागू होंगे. पिछले पांच महीनों के दौरान 6 रुपए तक दूध के दाम बढ़े हैं. मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा खपत सांची दूध की होती है. 

बता दें कि 16 अगस्त को अमूल-मदर डेयरी ने भी दूध के दामों में दो रुपए तक का इजाफा किया था. जिसके बाद 20 अगस्त से सहकारी दुग्ध संघ ने रेट बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर और बुंदेलखंड सहकारी दुग्ध संघ ने ने दूध के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. 

इंदौर भोपाल में आज दूध के दाम

  • चाह दूध 54 रुपए 
  • चाय स्पेशल दूध एक लीटर 49 रुपए 
  • स्टैंडर्ड दूध (शक्ति) 28 रुपए
  • फुल क्रीम (गोल्ड) एक लीटर 59 रुपए 
  • फुल क्रीम (गोल्ड) आधा लीटर 30 रुपए 
  • टोंड दूध ताजा (आधा लीटर) 25 रुपए 
  • डबल टोंड दूध (स्मार्ट) (आधा लीटर) 23 रुपए 
  • डबल टोंड दूध (स्मार्ट) 200 एमएल  10 रुपए 

बता दें कि भोपाल और इंदौर में पैकेट वाले दूध में सबसे ज्यादा खपत सांची दूध की होती है. भोपाल और इंदौर में हर दिन 6 लाख लीटर के आसपास दूध की खपत होती है. ऐसे में दूध के दाम बढ़ने से लोगों को महंगाई का झटका लगा है. क्योंकि सांची दूध के दाम बढ़ने के बाद आम डेयरी विक्रेता भी दूध के दाम बढ़ा सकते हैं. 

अमूल दूध ने भी बढ़ाए हैं दाम 
बता दें कि हाल ही में अमूल दूध बेचने वाली कंपनी गुजरात को ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने भी दूध के दाम बढ़ा दिए थे. जिसके बाद अमूल दूध 2 रुपए लीटर और महंगा हो गया है. इसके बाद अमूल गोल्ड दूध की कीमत 62 रुपए लीटर हो गई है. अमूल शक्ति 56 रुपए लीटर और अमूल ताजा 50 रुपए लीटर का हो गया है. मदर डेयरी ने भी दूध के दामों में बढ़ोत्तरी की है, जिसके तहत मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध की कीमत 61 रुपए लीटर हो गई है. टोंड मिल्क 51 रुपए लीटर मिल रहा है. गाय का दूध 53 रुपए लीटर मिल रहा है. 

दूध की कीमतें बढ़ाने की वजह बताते हुए कंपनी ने कहा है कि कुल लागत बढ़ने के चलते दूध की कीमतों में इजाफा करना पड़ा है. मवेशियों को खिलाने की लागत में भी साल दर साल इजाफा हो रहा है और कंपनी की तरफ से किसानों को किए जाने वाले भुगतान में भी 8-9 फीसदी का इजाफा हो चुका है. 

Trending news