'इमरजेंसी' में कंगना बनी आयरन लेडी, क्या आप जानते हैं MP में बना है इंदिरा गांधी का मंदिर?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1257531

'इमरजेंसी' में कंगना बनी आयरन लेडी, क्या आप जानते हैं MP में बना है इंदिरा गांधी का मंदिर?

कंगना रनौत की फिल्म 'इमरजेंसी' का टीजर रिलीज हो गया है. जिसमें कंगना रनौत इंदिरा गांधी का किरदार निभा रही है. जिससे देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिर गांधी एक बार फिर चर्चा में हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंदिरा गांधी की लोकप्रियता इतनी है कि देश के एक राज्य में उनके दो मंदिर भी बने हुए हैं. 

'इमरजेंसी' में कंगना बनी आयरन लेडी, क्या आप जानते हैं MP में बना है इंदिरा गांधी का मंदिर?

भोपाल: भारत की एक मात्र प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जीवन पर अब तक कई फिल्में बन चुकी है. अलग-अलग अभिनेत्रियां उनका किरदार निभा चुकी हैं. अब इस फेहरिस्त में अभिनेत्री कंगना रनौत का नाम भी जुड़ने जा रहा है. कंगना रनौत की फिल्म 'इमरजेंसी' में पूर्व प्रधानमंत्री का किरदार निभा रही है. उनकी इस फिल्म का टीजर रिलीज हो गया है. जिसमें कंगना इंदिरा गांधी के किरदार में नजर आ रही हैं. 1 मिनट 21 सेकंड के टीजर में कंगना बिल्कुल इंदिरा गांधी की तरह दिख रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंदिरा गांधी एक मंदिर भी है जो मध्य प्रदेश में स्थित है. आज हम आपको इस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं. 

मध्य प्रदेश में बना है इंदिरा गांधी का मंदिर 
दरअसल, आज जब कंगना रनौत की फिल्म 'इमरजेंसी' का टीजर रिलीज हुआ तो इंदिरा गांधी की चर्चा एक बार फिर हो रही है. लेकिन आपको बता दें कि इंदिरा गांधी ऐसी प्रधानमंत्री थी जिनकी लोकप्रियता पूरे भारत में थी. उन्हें लोग आयरन लेडी के नाम से बुलाते थे. दोस्तों मध्य प्रदेश में तो इंदिरा गांधी एक मंदिर तक है जहां आज भी पूजा अर्चना होती है. कांग्रेस के कई बड़े नेता इस मंदिर में आ चुके हैं. यह मंदिर मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थित है. 

इंदौर में बना है इंदिरा गांधी का मंदिर 
इंदौर के केईएच कंपाउंड व सीआरपी लाइन में यह मंदिर बना हुआ है. इस मंदिर में हर दिन पूजा-अर्चना होती है, जबकि साल में एक बार यहां भंडारे का आयोजन भी होता है. इस मंदिर में इंदिरा गांधी की एक मूर्ति लगी हुई है. इस मंदिर की देखरेख स्थानीय लोग ही करते हैं. 

खरगोन जिले के एक गांव में भी बना है मंदिर 
खास बात यह है कि इंदौर के अलावा खरगोन जिले में आने वाले पाडल्या गांव में भी इंदिर गांधी का एक मंदिर बना हुआ है. यह गांव जिला मुख्यालय से कोई 85 किमी दूर है, आदिवासी बहुल खरगोन जिले में 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इस मंदिर के निर्माण की रूपरेखा बनी थी. जहां 1986-87 में यह मंदिर बनकर तैयार हुआ था, जिसका लोकार्पण मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह ने किया था. तभी से यहां पूजा का सिलसिला जारी है, जो आज भी चल रही है. 

इस तरह मध्य प्रदेश में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के दो मंदिर बने हुए हैं. इन दोनों मंदिर में आज भी पूजा अर्चना होती है. जबकि कई लोग यहां दर्शन के लिए भी पहुंचते हैं. दरअसल, इंदिरा गांधी अपने कुछ कड़े और बड़े फैसलों के लिए भी एक प्रधानमंत्री के तौर पर याद की जाती हैं. जो हमेशा लोगों को बीच लोकप्रिय रही है.

आगे DJ पर डांस करते हुए जा रहे थे बाराती, पीछे से 4 दुल्हनें हो गई फरार!

WATCH LIVE TV

Trending news