Indian Railway: देश में अब नहीं होंगे रेल हादसे! जबलपुर जोन में आधुनिक हो रहे इंजन; हाई तकनीक बचाएगी जान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1817143

Indian Railway: देश में अब नहीं होंगे रेल हादसे! जबलपुर जोन में आधुनिक हो रहे इंजन; हाई तकनीक बचाएगी जान

Indian Railway: मध्य प्रदेश (MP News in Hindi) के जबलपुर रेलवे मंडल ने ट्रेनों के इंजन में कैमरे लगाए हैं. जिसकी मदद से किसी भी गड़बड़ी और घटना पर ध्यान रखा जा रहा है.  

Indian Railway: देश में अब नहीं होंगे रेल हादसे! जबलपुर जोन में आधुनिक हो रहे इंजन; हाई तकनीक बचाएगी जान

Railway News: देश भर में रेलवे के द्वारा ट्रेनों में लगातार बेहतर सुविधाएं देने के लिए पहल की जा रही है. इसके लिए रेलवे हर विभाग में काम करने में जुटा हुआ है. ऐसे ही दुर्घटनाएं रोकने के लिए विभाग के द्वारा रेलवे सुरक्षा में भी आधुनिकी करण किया जा रहा है. इसके तहत ट्रेनों के इंजन में कैमरे लगाए गए हैं. जो आधुनिकता से लैश हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

आधुनिकता से लैश कैमरे
रेलवे द्वारा ट्रेनों में लगाए गए कैमरे पूरी तरह आधुनिकता से लैश हैं. ये कैमरे पटरियों पर भी निगाह रख रहें है. इसके अलावा ये कैमरे इंजन की टक्कर से होने वाली दुर्घटनाओं से जुड़ी जानकारी को भी स्टोर कर रहे हैं. इससे अगर कोई दुर्घटना हो रही है तो रेलवे को इसमें जांच करने में काफी मदद मिल रही है. 

 

 

जबलपुर रेलवे मंडल ने लगाए इतने कैमरे
रेलवे के द्वारा इस आधुनिकी करण का असर जबलपुर रेलवे मंडल में भी देखा जा रहा है. बता दें कि रेलवे मंडल के द्वारा लगभग दो दर्जन से ज्यादा इलेक्ट्रिक इंजन में इन कैमरों को लगाया है. इसके जरिए इलेक्ट्रिक इंजन में कोई खराबी आती है या फिर कोई गड़बड़ी आती है तो इन कैमरों के जरिए इसकी सूचना रेलवे कंट्रोल रुम तक पहुंच जाती है. लगातार इसके परिणाम आने के बाद अब इसकी संख्या बढ़ाई जा रही है. 

ये भी पढ़ें: Mangal Gochar: इतने दिन बाद होगा अगस्त का मंगल गोचर, इन राशि वालों की होगी चांदी

ऐसे करता है काम
ट्रेन के इंजन में लगा ये कैमरा बिल्कुल हवाई जहाज में लगे ब्लैक बाक्स की तरह काम करता है. मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि जबलपुर रेल मंडल ने जिन इंजनों में इन्हें लगाया है उससे कुछ टकराते ही इससे जुड़ी तस्वीर और सूचना कैमरे के स्टोर बाक्स में सुरक्षित हो जाती है इसके बाद घटना में जांच करते समय इसकी मदद ली जाती है. 

लगातार आ रहे इसके अच्छे परिणाम के बाद मंडल के द्वारा अपने सभी 500 इंजन में लगाने की तैयारी में जुटा हुआ है. ताकि भविष्य में होने वाली रेल दुर्घटनाओं को रोका जा सके.  इस कैमरे को इंजन के बाहर के अलावा अंदर भी लगाया गया है जिसकी बदौलत ट्रेन का संचालन करने वाले ड्राइवर और असिस्टेंट ड्राइवर पर भी विभाग नजर रखता है.  जहां एक तरफ इस कैमरे की जहां उपयोगिता बढ़ गई है वहीं दूसरी तरफ कहा जा रहा है कि इन कैमरों की वजह से लोको पायलट का तनाव भी बढ़ गया है. 

ये भी पढ़ें: Nagpanchami Ke Totke: नागपंचमी पर चुपके से कर लें ये टोटके, बरसने लगेगा पैसा

 

Trending news