पिता ने ऐसा ताना मारा, भाईयों ने घर में ही बना डाली ई बाइक, 5 रुपए में चलती है 150 किलोमीटर!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1419974

पिता ने ऐसा ताना मारा, भाईयों ने घर में ही बना डाली ई बाइक, 5 रुपए में चलती है 150 किलोमीटर!

E-Bike jugaad: दोनों ने इस ई-बाइक को तेजस नाम दिया है और यह 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. बाइक की शेप रॉकेट और मिसाइल जैसी है.

पिता ने ऐसा ताना मारा, भाईयों ने घर में ही बना डाली ई बाइक, 5 रुपए में चलती है 150 किलोमीटर!

नई दिल्लीः हमारा देश अपने जुगाड़ों के लिए फेमस रहा है. हमारे देश में कई ऐसे प्रतिभावान लोग हैं, जो बिना किसी प्रोफेशनल पढ़ाई और ट्रेनिंग के हेलीकॉप्टर तक बना चुके हैं. अब ऐसा ही एक और कमाल का जुगाड़ दो भाईयों ने तैयार कर दिया है. दरअसल मेरठ के दो भाईयों ने घर में ही ई-बाइक बना दी है. यह बाइक 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है और महज 5 रुपए के खर्च में यह 150 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है!

5 रुपए में चलती है 150 किलोमीटर
यह कमाल किया है मेरठ में रहने वाले दो सगे भाईयों आशीष और अमित ने. उनका कहना है कि उन्होंने अपने पिता से बुलेट दिलाने की मांग की थी लेकिन पिता ने यह कहकर इंकार कर दिया कि बुलेट कौन देखेगा? आशीष का कहना है कि उसी वक्त दोनों भाइयों ने तय कर लिया था कि ऐसे बाइक बनाएंगे, जिसे लोग देखते रह जाएंगे. इसके बाद दोनों भाई बाइक बनाने में जुट गए और इसके लिए उन्होंने पहले यूट्यूब और गूगल पर कई सारे वीडियो देखे और उसके बाद बाइक का डिजाइन तैयार किया. इसके बाद पिता से कुछ पैसे लिए और 35 हजार रुपए में अपनी ई-बाइक तैयार कर डाली.

दोनों भाईयों में से एक भाई पॉलिटेक्निक कर रहा है और दूसरा भाई एमए की पढ़ाई कर रहा है. दोनों ने इस ई-बाइक को तेजस नाम दिया है और यह 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. बाइक की शेप रॉकेट और मिसाइल जैसी है, जिसके चलते दोनों भाईयों ने इस बाइक को तेजस नाम दिया है. जब दोनों भाई इस बाइक को लेकर सड़क पर उतरते हैं तो लोग इसे देखते रह जाते हैं. अब दोनों भाई इस बाइक को पेटेंट कराने की तैयारी कर रहे हैं. 

खास बात ये है कि बाइक में बैक गियर भी है. बाइक के पार्ट्स भी दोनों भाईयों ने ही तैयार किए हैं. यह बाइक 7 घंटे में चार्ज होती है. दोनों भाई इस बाइक को और बेहतर बनाने की कोशिशों में जुटे हैं. गौरतलब है कि दोनों भाईयों को जयपुर में मल्टीपर्पज ट्रक बनाने के लिए सम्मानित भी की जा सकती है. 

Trending news