Chinese Manjha: अजब MP का गजब आविष्कार, चाइनीज मांझे से बचने के लिए बनाया ये देसी जुगाड़
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1524309

Chinese Manjha: अजब MP का गजब आविष्कार, चाइनीज मांझे से बचने के लिए बनाया ये देसी जुगाड़

चाइनीज मांझे की वजह से आए दिन दुपहिया वाहन चालकों के साथ आए दिन दुर्घटना देखने को मिल रही है. ऐसे में मंदसौर के लोगों ने एक देसी जुगाड़ बनाए. यह जुगाड़ बिल्कुल फ्री है और इसे आप अपने बाइक में लगाकर चाइनीज मांझे का शिकार होने से बच सकेंगे. 

Chinese Manjha: अजब MP का गजब आविष्कार, चाइनीज मांझे से बचने के लिए बनाया ये देसी जुगाड़

मनीष पुरोहित/मंदसौर: हमारे देश में जुगाड़ की कमी नहीं है. हम भारतीयों को जुगाड़ का उस्ताद कहा गया है. हमें किसी चीज की आवश्यकता होती है और वो हमारे पास उपलब्ध नहीं होती है तो हम जुगाड़ लगाना शुरू कर देते हैं. इतना ही नहीं हमारा ये देसी जुगाड़ सफल भी हो जाता है. बता दें कि मकर संक्रांति का त्यौहार नजदीक है. ऐसे में इन दिनों जमकर पंतगबाजी हो रही है. पतंगबाजी में सरकार कै बैन लगाने के बावजूद भी लोग चाइनीज मांझे से पतंग उड़ाने से बाज नहीं आ रहे हैं. इस वजह से ज्यादात्तर लोग घायल हो जा रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए मंदसौर के लोगों ने एक देसी जुगाड़ बनाया है. इस जुगाड़ को दोपहिया वाहन में लगाने से लोग चाइनीज मांझे के शिकार से बच जाएंगे. आइए जानते हैं इस जुगाड़ के बारे में...

गौरतलब है कि चाइनीस मांजे की वजह से अधिकतर शहरों में लोग घायल हो रहे हैं. खासकर वाहन चालकों को रफ्तार मे चलते समय रोड या गली के एक छोर से दूसरे छोर तक फैला पतला चाइनीस मांजा नहीं दिख पाता है और इस वजह से गंभीर रूप से घायल होने का खतरा बना रहता है. इस तरह की आकस्मिक दुर्घटनाओं से दोपहिया वाहन चालकों को बचाने के लिए मंदसौर के कुछ लोगों ने एक जुगाड निकाला है जो की वाहन चालकों को इस हादसे से बचाता है. इस जुगाड को निशुल्क वाहनों में लगाया जा रहा है लोग इस पहल की तारीफ कर रहे है.

जानिए कैसे करता है काम
दरअसल मोटे तार को मोड़ कर यह इंस्ट्रूमेंट बनाया गया है, जिसे दोपहिया वाहन के दोनों रियल व्यू मिरर पर लगाया जाता है. वाहन चलाते समय जब भी कोई चाइनीस मांझा वाहन के सामने आता है तो इस तार की वजह से या तो टूट जाता है या वाहन चालक के सर के ऊपर से होकर निकल जाता है. ऐसे में वाहन चालक और उसके पीछे बैठने वाले व्यक्ति को चोट लगने का कोई खतरा नहीं होता. वाहन चालक उमेश ने बताया की चाइनीस मांझे से वाहन चालकों को बचाने के लिए यह अच्छा अटैचमेंट तैयार किया गया है. मैंने भी अपने वाहन में निशुल्क इसे लगवाया है और निश्चित तौर पर इनकी पहल सराहनीय है. इससे दुर्घटना का खतरा भी कम होगा और चाइनीस मांझे से बचाव होगा.

फ्री में मिल रहा यह जुगाड़
लोगों को निशुल्क यह अटेचमेंट उपलब्ध करवाने वाले नाहरू खान बताते हैं कि मैंने मोटे तार से इसे बनाया है. ताकि दोपहिया वाहन चालकों को चाइनीस मांझे से कोई नुकसान ना पहुंचे. यदि चाइनीस मांझा रास्ते में आता भी है तो वहां चालकों को बिना नुकसान पहुंचाए यह इसके ऊपर से निकल जाएगा. किसी तरह का नुकसान वाहन चालक को नहीं पहुंचेगा. इसे हम लोग निशुल्क लगा रहे हैं और संक्रांत के बाद तक इसे लगाते रहेंगे.

ये भी पढ़ेंः Bhopal Suicide Case: ठेकेदार ने पत्नी व 4 बच्चों के साथ खाया जहर, इस वजह से उठाया कदम

Trending news