PM Kisan Yojana के लाभार्थियों का नाम आधार कार्ड से बदलना है बेहद आसान, फॉलो करें ये स्टेप्स
Advertisement

PM Kisan Yojana के लाभार्थियों का नाम आधार कार्ड से बदलना है बेहद आसान, फॉलो करें ये स्टेप्स

PM Kisan Yojana: अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी है और आपकी किस्त रुक गई है तो आप आधार की मदद से इस तरह से नाम बदल सकते हैं. ये आसान स्टेप फॉलों करें.

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत देश के किसानों को हर चार महीनें में एक किस्त दी जाती है. इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलता हैं. जिनके पास खेती हो. साथ ही अगर पीएम किसान योजना में कोई गलती हो जाती है तो पीएम किसान योजना की किस्त रुक जाती है. यदि आपका नाम बदल गया है और इस योजना के तहत पुराना नाम चल रहा है. जो पहले आधार कार्ड में था तो भी आपकी किस्त रुक सकती है. आइए जानते हैं आधार का नाम कैसे बदल सकते हैं?

कैसे बदला जाएगा नाम
यदि आपकी भी पीएम किसान योजना की किस्त रुक गई है तो आप इस योजना के तहत ऐसे नाम बदल सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप फॉलो करने होंगे. सबसे पहले DBT एग्रीकल्चर बिहार वेबसाइट ने नाम एडिट करने के बारे में बताया है कि किस तरह आप अपना नाम एडिट कर सकते हैं. बता दें कि इस योजना की अभी 13वीं दी गई है. इस योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. 

लाभार्थी ऐसे बदल सकते हैं अपना नाम
सबसे पहले पीएम किसान योजना के पोर्टल पर जाएं और वहां पर आपको Change Beneficiary Name वाले ऑप्शन पर जाना होगा. इसमें आपको आधार नंबर और अन्य जानकारी देनी होगी. इसके बाद आधार डेटाबेस में सेव हो जाएगा और आपसे नाम बदलने को कहेगा. यदि आधार डेटाबेस में सेव नहीं हो पा रहा है तो आपको जिला कार्यालय में संपर्क करना होगा. इसके बाद आपको अगले स्टेप में  रजिस्ट्रेशन नंबर, किसान का नाम, मोबाइल नंबर, उपजिला, गांव और आधार नंबर दिखाई देगा. अब आपको केवाईसी अपडेट करना होगा. इसमें आप आधार के अनुसार अपना नाम, जन्म तिथि और अन्य जानकारी अपडेट कर दें. इसके बाद आगे की प्रक्रिया बढ़ेगी और इसमें आधार सीडिंग की जाएगी. अगर इसमें आपका आधार लिंक नहीं है तो उसे लिंक कराने का निर्देश दिया जाएगा.

Trending news