Holi 2023: होली पर जाना चाहते हैं घर तो इन स्पेशल ट्रेनों का लें सहारा, सफर करने में होगी आसानी
Advertisement

Holi 2023: होली पर जाना चाहते हैं घर तो इन स्पेशल ट्रेनों का लें सहारा, सफर करने में होगी आसानी

Holi Special Train: होली त्योहार (Holi 2023) इस बार 8 मार्च को है. इस त्योहार के लिए ट्रेनों के टिकट के लिए लंबी वेटिंग लिस्ट चल रही है. लेकिन इस त्योहार को लेकर रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेनें (Holi special train) चलाए जाने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.  

Holi 2023: होली पर जाना चाहते हैं घर तो इन स्पेशल ट्रेनों का लें सहारा, सफर करने में होगी आसानी

Holi festival 2023: होली का त्योहार हिंदू धर्म में काफी ज्यादा महत्व रखता है. होली में रंग के जरिए लोग उत्सव मनाते हैं. आपको बता दें कि साल 2023 में होली का त्योहार 8 मार्च (Holi 8 march 2023) को मनाया जाएगा. इस त्योहार की बात करें तो अभी एक महीने से ज्यादा समय है लेकिन ट्रेन के टिकट (Train ticket booking) को लेकर महामारी अभी से शुरू हो गई है. हर साल इस त्योहार पर भारत सरकार (Indian government) द्वारा कुछ स्पेशल ट्रेनें (Special Train For Festivals) चलाई जाती है. इस बार भी कुछ ट्रेनें सरकार द्वारा चलाई जाएंगी जिसकी रेलवे बोर्ड (Indian Railway) ने मंजूरी दे दी है. 

गोरखपुर से चलाई जाएंगी ट्रेनें
इस साल होली में यूपी के गोरखपुर से कई राज्यों के लिए तीन अलग - अलग स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. रेलवे बोर्ड के मुताबिक ये ट्रेनें गोरखपुर से बांद्रा मुंबई , गोरखपुर से अमृतसर और गोरखपुर से केरला के एर्णाकुलम तक चलेंगी. इसके अलावा  बिहार के छपरा से दिल्ली और छपरा से ही पनवेल तक स्पेशल ट्रेन चलाना प्रस्तावित है. आपको बता दें कि ट्रेनें कई राज्यों से होकर अपने गंतव्य तक जाएंगी. इसके अलावा आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड ने इसकी मंजूरी दे दी है लेकिन अभी इसकी आधिकारिक सूचना का इंतजार है.

ये हैं ट्रेनों के नंबर 
होली के अवसर पर चलने वाली ट्रेनों में गोरखपुर से अमृतसर तक चलने वाली ट्रेन का नंबर 05005 और 05006 है. ये ट्रेन गोरखपुर से 3 और 10 मार्च को दोपहर के 2 बजकर 40 मिनट पर प्रस्थान करेगी. इसके अलावा ये ट्रेन अमृतसर से 4 और 11 मार्च को दोपहर 12:45 पर अपने गंतव्य के लिए रवाना होगी. साथ ही साथ आपको बता दें कि गोरखपुर से बांद्रा जाने वाली  ट्रेनों की संख्या 05053 और 05054 है. ये ट्रेन भी गोरखपुर से 3 और 10 मार्च को चलेगी और बांद्रा से 4 और 11 मार्च को वापस गोरखपुर के लिए आएगी. वहीं तीसरी स्पेशल ट्रेन गोरखपुर से एर्णाकुलम के लिए 4 और 11 को सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर प्रस्थान करेगी और ये ट्रेन एर्णाकुलम से 6 और 13 मार्च को 11 बजकर 55 मिनट प्रस्थान करेगी इस ट्रेन का नंबर 05303/05304 है.

Trending news