Hariyali Teej ke Upay: हरियाली तीज पर अपनाएं ये आसान उपाय, दूर हो जाएंगी शादी में पड़ने वाली बाधाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1820051

Hariyali Teej ke Upay: हरियाली तीज पर अपनाएं ये आसान उपाय, दूर हो जाएंगी शादी में पड़ने वाली बाधाएं

Hariyali Teej ke Upay: हर साल सावन महीने में हरियाली तीज का त्योहार पड़ता है. इस त्योहार पर महिलाएं व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती है.  जिन कन्याओं की शादी में अड़चनें आ रही हैं वो इन आसान उपायों को अपनाएं इससे दिक्कतें दूर हो जाएंगी. 

Hariyali Teej ke Upay: हरियाली तीज पर अपनाएं ये आसान उपाय, दूर हो जाएंगी शादी में पड़ने वाली बाधाएं

Hariyali Teej ke Upay: हर साल सावन महीने में हरियाली तीज का त्योहार पड़ता है. इस त्योहार पर महिलाएं व्रत रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती है. सुहागिनों के लिए इस यह काफी विशेष पर्व होता है. इस दिन निर्जला व्रत रखने से परिवार में काफी ज्यादा खुशहाली आती है. सुहागिनों के अलावा अविवाहित कन्याओं के लिए भी ये दिन काफी महत्वपूर्ण है. अगर आपकी शादी विवाद में दिक्कतें आ रही हैं तो हम बताने चल रहे हैं कुछ ऐसे उपाय के बारे में जिससे आपकी सारी अड़चन दूर हो जाएगी. 

अपनाएं ये उपाय 
अगर आपकी शादी में बाधा आ रही है तो इस दिन आप निर्जला व्रत रखें और विधि विधान से माता पार्वती और भगवान भोलेनाथ की पूजा करें. हरियाली तीज के दिन कपड़ों पर विशेष ध्यान रखें, ध्यान रहे कि इस दिन हरा कपड़ा पहनना काफी ज्यादा शुभ होता है. जिन कन्याओं की शादी में अड़चनें आ रही हैं वो इस दिन हरा वस्त्र धारण करके माता पार्वती को लाल चुनरी अर्पित करें. 

इसके अलावा माता पार्वती के सामने घी का दीपक जलाकर पूजा अर्चना करें. वास्तु शास्त्र की मानें तो इस दिन केला लगाकर और उसकी पूजा करने से माता रानी की कृपा होती है. आप हरियाली तीज पर इन उपायों को अपनाएं इससे शादी में पड़ने वाली बाधा दूर होगी और जल्द से जल्द आपकी शादी होगी. 

ये भी पढ़ें: Friday Lucky Colour: राशि के हिसाब से शुक्रवार को पहनें इस रंग का कपड़ा, जाग जाएगी सोई किस्मत

शुभ मुहूर्त 
हरियाली तीज सावन महीने की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस बार तीज का शुभ मुहूर्त 18 अगस्त रात 8 बजकर 1 मिनट से शुरु होगा और इसका समापन 19 अगस्त को रात 10 बजकर 19 मिनट पर होगा. इस लिहाज से हरियाली तीज का त्योहार और इसका व्रत 19 अगस्त को रखा जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Guru Gochar 2023: ये तीन राशि वालें कर लें डेट नोट, इस दिन छप्पर फाड़ कर बरसेगा धन

व्रत का महत्व 
हरियाली तीज के व्रत को लेकर कई धार्मिक मान्यताएं हैं. इसे लेकर के कहा जाता है कि भोलेनाथ से विवाह करने के लिए माता पार्वती ने कठोर तप किया था. उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने माता को अपने पत्नि के रुप में स्वीकारा था. जिस वजह से हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है. )

Trending news