Hanuman Ji Puja: मंगलवार को इन चौपाईयों से करें हनुमान जी की पूजा, बदल जाएगी तकदीर
Advertisement

Hanuman Ji Puja: मंगलवार को इन चौपाईयों से करें हनुमान जी की पूजा, बदल जाएगी तकदीर

mangalwar hanuman ji puja vidhi: यदि आप अपने लाइफ में किसी समस्या को लेकर परेशान हैं तो आज हम आपको मंगलवार के दिन हनुमान जी के पूजा के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आपके संकट दूर हो जाएंगे. आइए जानते हैं इनके बारे में....

Hanuman Ji Puja: मंगलवार को इन चौपाईयों से करें हनुमान जी की पूजा, बदल जाएगी तकदीर

Worship Hanuman ji with Hanuman Chalisa on Tuesday: भगवान राम के परम भक्त हनुमान जी की उपासना के लिए मंगलवार (Mangalwar) के दिन को विशेष माना गया है. ऐसी मान्यता कि इस दिन संकट मोचन हनुमान जी की पूजा करने से वे बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों के सभी संकटों को पलभर में ही दूर कर देते हैं. हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) के सभी चौपाईयों (quadrupeds) का अपना अलग महत्व है. ऐसी मान्यता कि हनुमान चालीसा की हर लाइन एक सिद्ध मंत्र के तरह काम करती है. ऐसे में आज हम आपको हनुमान चालीसा के कुछ ऐसे चमत्कारी चौपाइयां (chamatkarik chaupai) बता रहे हैं, जिसे मंगलवार के दिन प्रातः काल करने से बजरंगबली (bajrang bali) की कृपा से आपके जीवन की सभी टेंशन खत्म हो जाएगी और आप एक सुखद जीनव जीएंगे. 

हनुमान जी पूजा विधि (Hanuman Ji Puja Vidhi)
हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद लाल वस्त्र धारण करें. इसके बाद पूजा घर में चौकी स्थापित कर उस पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं. इसके बाद इस पर संकटमोटन हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित करें. साथ ही भगवान राम मां सीता और लक्ष्मण जी की मूर्ति भी स्थापित करें. इसके बाद हनुमान जी के सामने चमेली के तेल में दीपक जलाएं. इसके बाद बजरंग बली की आराधना करते हुए सुंदरकांड का पाठ शुरू करें. यदि आप किसी विशेष मनोकामना के पूर्ति के लिए हनुमान सुंदरकांड कर रहे हैं तो आप अपने इच्छा के हिसाब से नीचे दिए गए चौपाइयों में से किसी एक चौपाई का संफुट लगाकर सुंदरकांड का पाठ करें. ऐसी मान्यता है कि जो लोग सच्चे मन से बजरंगबली की पूजा करते हुए सुंदरकांड का पाठ करते हैं. उन पर हनुमान जी की विशेष कृपा होती है और उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है.

रोगों से मुक्ति के लिए
यदि आप किसी भयंकर रोग से पीड़ित है जो इलाज के बाद भी ठीक नहीं हो रही है तो आप हनुमान चालीसा के चौपाई "नासै रोग हरै सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बल बीरा।। " का संफुट लगाकर सुंदरकांड का पाठ करें. ऐसा करने से आपके रोग का अंत हो जाएगा.

मनोकामना पूर्ति के लिए
यदि आप किसी कार्य में सफलता पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन सुंदरकाड का पाठ हनुमान चालीसा की चौपाई "अष्ट-सिद्धि नवनिधि के दाता। अस बर दीन जानकी माता।।" का संफुट लगाकर करें.

विद्या और धन की प्राप्ति के लिए
यदि आप विद्या और धन से जुड़ी हर समस्या से परेशान हैं तो मंगलवार के दिन चौपाई " विद्यावान गुनी अति चातुर। रामकाज करीबे को आतुर।।" का संफुट लगाकर करें. ऐसा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और जिंदगी में मनुष्य आगे बढ़ता है.

शत्रुओं पर विजय के लिए
यदि शत्रु आपके कार्यों में रोड़ा बन रहे हैं, जिसके चलते आपको परेशानियों का सामना करना पड़ रहा तो आप मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ चौपाई "भीम रूप धरि असुर संहारे। रामचंद्रजी के काज संवारे।।" का संफुट लगाकर करें. ऐसा करने से हनुमान जी कृपा से आपके सामने दुश्मन ठहर ही नहीं पाएंगे. 

हनुमान जी के समक्ष मंगलवार के दिन पंचमुखी दीपक और अष्टगंध जलाएं. इसकी खूशबू को घर में फैलाएं. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा. घर में सुख-शांति बरकरार रहेगी.

ये भी पढ़ेंः Lal Kitab Upay: आर्थिक तंगी हो या गृह कलह, लाल किताब के इस उपाय से दूर होगी हर समस्या

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news