MP में हनुमान भक्त भाईजान करा रहे भागवत कथा, ईद के दिन हुई शुरुआत, जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1665390

MP में हनुमान भक्त भाईजान करा रहे भागवत कथा, ईद के दिन हुई शुरुआत, जानिए

भिंड के मौ कस्बे में एक मुस्लिम परिवार बीते 8 वर्षों से हनुमान मंदिर (Hanuman Mandir) में पूजा अर्चना कर हिंदू मुस्लिम एकता (hindu muslim unity) की मिसाल कायम किए हुए है. आजाद खान नामक युवक अब दो कदम और आगे बढ़ कर हनुमान मंदिर पर भागवत कथा का आयोजन करा रहा हैं.

MP में हनुमान भक्त भाईजान करा रहे भागवत कथा, ईद के दिन हुई शुरुआत, जानिए

प्रदीप शर्मा/भिंड: भिंड के मौ कस्बे में एक मुस्लिम परिवार बीते 8 वर्षों से हनुमान मंदिर (Hanuman Mandir) में पूजा अर्चना कर हिंदू मुस्लिम एकता (hindu muslim unity) की मिसाल कायम किए हुए है. आजाद खान नामक युवक अब दो कदम और आगे बढ़ कर हनुमान मंदिर पर भागवत कथा का आयोजन करा रहा हैं. जिसमें इलाके का समूचा हिंदू और मुस्लिम समुदाय मिलकर हिस्सा ले रहा हैं.

आठ साल से कर रहे है हनुमान मंदिर में पूजा
दरअसल मौ कस्बे के गांधीनगर इलाके में रहने वाले आजाद खान और उनका परिवार जागा हनुमान मंदिर पर बीते 8 सालों से हनुमान जी की पूजा अर्चना करते चले आ रहे हैं. आजाद खान का कहना हैं कि हनुमान जी की पूजा अर्चना से उनके सारे काम पूर्ण हो रहे हैं. लिहाजा उन्होंने स्थानीय हिंदू और मुस्लिम बिरादरी के लोगों से जागा सरकार हनुमान मंदिर पर भगवत कथा कराने की इच्छा जाहिर की तो सभी ने उनके निर्णय का स्वागत किया और भगवत कथा कराने के लिए वृंदावन धाम के विख्यात कथावाचक पंडित सुनील कृष्ण शास्त्री से संपर्क कर कुछ दिन पहले नारियल सुपुर्द गया था.

MP Gold Silver Price: 2 दिन से थमे हैं सोने-चांदी के भाव, आज ही करें खरीदी; जानिए क्या है कीमत

ईद के दिन श्रीमद्भागवत कथा की शुरुआत
भागवत कथा की शुरुआत का दिन 22 अप्रैल ईद वाले दिन निश्चित किया गया था. 22 अप्रैल को आजाद खान द्वारा पहले नमाज अदा की गई. उसके बाद उन्होंने हिंदू और मुस्लिम भाई बहनों को आमंत्रित कर सनातन पोशाक में शहर भर में कलश यात्रा निकाली. जिसमें आजाद खान धार्मिक ग्रंथ भगवत कथा पोती को सर पर रख कर आगे-आगे चल रहे थे. आजाद खान का कहना हैं कि जिस शिद्दत के साथ वह नमाज अदा करते हैं और इस्लाम की पवित्र महीने रमजान में रोजे रखते हैं. उसी शिद्दत के साथ वह हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं. 
आजाद खान कहते हैं कि हनुमान जी की कृपा से उनको सब कुछ प्राप्त हुआ है. किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है. उनकी इच्छा थी अपने जीवन काल में भागवत कथा कराई जाए. अब वह भी अब पूर्ण होने जा रही है. भागवत कथा 22 अप्रैल से शुरू होकर 29 अप्रैल तक चलेगी. भागवत कथा के मुख्य यजमान स्वयं आजाद खान हैं. कथा में आजाद खान का पूरा परिवार ओर इलाके की मुस्लिम बिरादरी भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं.

गौरतलब है कि एक ओर जहां देश में हिंदू मुस्लिम एकता को तोड़ने के लिए बाहरी और भीतरी की ताकतें हर समय प्रयासरत रहती है. ऐसे में भारत में आजाद खान जैसे लोगों के होते हुए हिंदू मुस्लिम एकता के ताने-बाने को कोई भी छति नहीं पहुंचा सकता है. 

इंसानियत को मानते हैं...
स्थानीय लोगों का कहना है कि आजाद खान पहले गलत काम और शराब पीते थे. लेकिन 8 साल पहले जब ज्यादा सरकार की शान में आए तभी से सभी नशा और गलत काम छोड़ दिया और हनुमान भक्ति में मन लगा लिया और अब श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन करा रहे हैं. आजाद खान का कहना हैं कि ईश्वर अल्लाह एक है. हम तो केवल इंसानियत को मानते हैं.

Trending news