Hair Growth Tips: गिरते बालों से हैं परेशान! इन घरेलू उपायों से कमर तक हो जाएंगे लंबे बाल
Advertisement

Hair Growth Tips: गिरते बालों से हैं परेशान! इन घरेलू उपायों से कमर तक हो जाएंगे लंबे बाल

long hair home remedies: यदि आपके बालों का ग्रोथ रुक गया है या आप कमर तक लंबा बाल चाहती हैं तो आज हम आपको एलोवेरा के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिससे आपके बाल कमर तक लंबे हो जाएंगे. इतना ही नहीं इससे आपकी खुबसूरती में भी निखार आएगी.

Hair Growth Tips: गिरते बालों से हैं परेशान! इन घरेलू उपायों से कमर तक हो जाएंगे लंबे बाल

Baal ko Lambe Kaise Karein: एलोवेरा का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अक्सर लोग करते हैं. इससे स्किन (Skin) पर अच्छा खासा निखार आता है. लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे की एलोवेरा के द्वारा बालों (hair length) की लंबाई भी बढ़ाई जा सकती है. इसके लिए अलग तरह की टिप्स (tips)है, जिसके जरिए लोग एलोवेरा (aloevera) का इस्तेमाल करके बालों की लंबाई बढ़ा (hair growth) सकते हैं. साथ ही साथ ये बालों से जुड़ी समस्याओं को जड़ से खत्म कर देता है.

इन तरीकों से करें इस्तेमाल 
बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए एलोवेरा की फ्रेश पत्ती तोड़ लें और इसे बीचो बीच से काट लें. काटने के बाद पत्ती के अंदरूनी हिस्से को बालों में रब करें. इसके अलावा इसे अलग से निकालकर भी बालों में लगा सकते हैं. इसके इस्तेमाल आपका हेयर तेजी से ग्रोथ होगा. 

एलोवेरा से बनाएं टोनर 
बालों को बढ़ाने और साइनिंग लाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप नेचुरल टोनर भी बना सकते हैं. इसके लिए आधा कप एलोवेरा के जेल में अदरक का जूस डाल लें और उसे अच्छे तरह से मिला लें. इसके बाद इसे अपने हाथों से बालों में लगा लें  और लगभग 20 मिनट के बाद बालों को धूल लें. ऐसा करने से इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व बालों की लंबाई बढ़ाने में सहायक होते हैं.

एलोवेरा आंवला का इस्तेमाल
बालों को बढ़ाने के लिए आप एलोवेरा के साथ आंवले का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप एलोवेरा और आंवले के रस को साथ मिलाकर घोल बना लें इसके बाद इसे अच्छे तरह से बालों में लगा लें. लगभग 15 - 20 मिनट लगा रहने के बाद इसे अच्छी तरह से साफ पानी से धों लें. महीने भर  में ऐसा एक दो बार करने से आपके बालों में साइनिंग आएगी और बालों में तेजी से बढ़ोत्तरी होगी.

एलोवेरा मास्क बनाएं
अगर आप चाह रहें हैं कि आपका बाल तेजी के साथ बढ़े तो आप एलोवेरा से बना नेचुरल हेयर मास्क का इस्तेमाल करें. इसे बनाने के लिए आप एलोवेरा जेल में शहद, जोजोबा ऑयल , अंडे का सफेद भाग, मेथी के दाने मिलाकर बालों पर लगाएं. इसे लगाने के बाद एक घंटे तक इसे छोड़ दें उसके बाद शैंपू का इस्तेमाल करके बालों को धों लें. महीने भर में 3 या 4 दिन ऐसा करने से आपके बाल तेजी के साथ बढ़ने लगेंगे.

ये भी पढ़ेंः Health Tips: डायबिटीज के मरीज इन फलों से रहें दूर, वरना बढ़ सकता है ब्लड शुगर का खतरा

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ चिकित्सक से राय लें. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news