MP Weather News: किसानों की चिंता बढ़ी, 9 जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट, कई जिलों में बारिश की संभावना
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2130143

MP Weather News: किसानों की चिंता बढ़ी, 9 जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट, कई जिलों में बारिश की संभावना

Mausam Samachar: मध्य प्रदेश में अचानक हुए मौसम के बदलाव ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में ओले गिरे तो कहीं बारिश हुई. ऐसा ही हाल मंगलवार को भी रहने वाला है. प्रदेश के कुल 34 जिलों में ओले और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.  

MP Weather News: किसानों की चिंता बढ़ी, 9 जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट, कई जिलों में बारिश की संभावना

Weather Update: मध्यप्रदेश में बीते एक-दो दिनों में मौसम का मिजाज बदल गया. सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में ओलावृष्टि और बारिश हुई. मंगलवार के लिए मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 9 जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना भी जताई है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्रदेश में अगले तीन दिनों तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा. तीन दिन में ओले, तेज हवा और बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान लगाया गया है.

सोमवार को दमोह, छिंदवाड़ा, बैतूल समेत कई जिलों में ओले गिरे. आज नर्मदापुरम, जबलपुर, भोपाल, सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में भी बौछारें पड़ने की आशंका जताई गई है. नर्मदापुरम, बैतूल, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और दमोह जिले में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है.

फसलों को हो सकता है नुकसान
इधर, सोमवार को सुबह से नर्मदापुरम में मौसम करवट लेते नजर आया. रात लगभग 11 बजकर 15 मिनिट पर बारिश के साथ ओले गिरे. करीब 5 मिनट तक इटारसी, सिवनीमालवा, डोलरिया के आसपास के ग्रामीण अंचलों में ओले के साथ तेज बारिश हुई. ओलों के साथ बारिश होने की वजह से गेहूं के साथ दलहनी फसलों को काफी नुकसान होने की संभावना है, क्योंकि सभी फसलों में बालियां आ गई हैं और ऐसे में बारिश होने से फसल को काफी नुकसान होगा. 

बुरहानपुर में रात भर झमाझम बारिश
बुरहानपुर मे रात भर झमाझम बारिश हुई. कल दिन भर आसमान में बादल छाए रहे, वहीं रात 8 बजे से सुबह तक झमाझम बारिश हुई. इस बेमौसम बरसात ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. रबी की फसलों को नुकसान की सम्भावना है. तैयार गेहूं और चने की फसल के साथ ही मौसमी सब्जियों को भी काफी नुकसान हुआ है.

34 जिलों में अलर्ट
हरदा जिले में बीती रात हुए मौसम में बदलाव से रहटगांव एवं मगरधा क्षेत्र में ओलावृष्टि हुई. किसानों की गेहूं और चने की फसलों को नुकसान पहुंचा, जिसने एक बार फिर से किसानों की चिंता बढ़ा दी है. किसानों ने बताया कि बारिश के साथ ओले गिरे. जिससे चने की फसल को काफी नुकसान हुआ है. ऐसा ही मौसम जबलपुर, खंडवा, नर्मदापुरम, बुरहानपुर, हरदा, नरसिंहपुर, भोपाल समेत 15 जिलों में रहा. कहीं बादल रहे तो कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई.  प्रदेश के आधे से ज्यादा यानी 34 जिलों में अगले 24 घंटे के अंदर ओले-बारिश का अलर्ट है.

Trending news