Gold-Silver Price Today: मकर संक्रांति में सोना खरीदने का अच्छा मौका, चांदी हुए महंगी; जानें आज की कीमत
Advertisement

Gold-Silver Price Today: मकर संक्रांति में सोना खरीदने का अच्छा मौका, चांदी हुए महंगी; जानें आज की कीमत

Gold Silver Price Today 14 January 2023: आज 14 जनवरी 2023 को चांदी के दाम में एक बार फिर कोई परिवर्तन नहीं आया है. हालांकि, सोने के दाम में तेजी आई है. अगर आप गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो जान लें आज के बाजार भाव क्या है.

Gold-Silver Price Today: मकर संक्रांति में सोना खरीदने का अच्छा मौका, चांदी हुए महंगी; जानें आज की कीमत

Gold Silver Price Today 14 January 2023: रोजाना सोने और चांदी की कीमतों में कुछ न कुछ बदलाव हो रहे हैं. हालांकि, पिछले 3 दिनों से चांदी के दाम स्थिर बने हुए हैं. आज मकर संक्रांति के रोज भी सोने के दाम नहीं बदले ऐसे में ये गोल्ड खरीदी के लिए अच्छा मौका है. बात सोने की करें तो आज इसमें थोड़ा उछाल आया है. तो आइये जानते हैं बाजार के भाव (Bazar Bhav) क्या कहते हैं.

सोने के भाव कल के मुकाबले 168 रुपये बढ़ गए हैं. हालंकि, चांदी के दाम पिछले तीन दिन से स्थिर बने हुए हैं.अगर आप सोना चांदी के जेवर खरीदने या इसमें निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो बैंक बाजार डाट कॉम के अनुसार आज सोने और चांदी के कीमत जान लें.

Sharad Yadav Death News Live: आज पंचतत्व में विलीन हो जाएंगे 'मंडल मसीहा' शरद यादव; यहां देखें अंतिम यात्रा की सारी डिटेल

News Today: भोपाल में होंगे CM शिवराज; मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस खास कार्यक्रम में लेगें हिस्सा; जानें MP-CG आज क्या रहेगा खास?

सोने के दाम बढ़े (Gold Price Today)
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज यहां 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड कल के मुकाबले 168 रुपये कम में बिकेगा. आज कुछ ऐसे होंगे बाजार भाव...
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,253 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 42,024 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम-  5,516 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 44,128 रुपये

King Cobra Brain: ऐसे काम करता है किंग कोबरा का दिमाग! सांप के पास रखा नकली हाथ तो देखें क्या हुआ

चांदी के दाम स्थिर (Silver Price Today)
चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसके दाम स्थिर बने हुए हैं. ऐसा पुछले तीन दिन से हो रहा है. आज 12 जनवरी 2023 को चांदी बाजार में कल वाले रेट में ही बिकेगी.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 74 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 74,000 रुपये है

Winter Drink: सर्दियों में अंदर से गर्म रखेंगी ये 7 ड्रिंक, जानें सेवन का समय और तरीका

Roasted Gram Benefits: 50 ग्राम भुना चना 7 दिन में पुरुषों में दिखाएगा कमाल, जानें रोजाना खाने के फायदे

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

VIDEO: तार पर रेंगती गिरगिट ने 30 सेकेंड में बदले 4 रंग, वीडियो देख हैरत में पड़े लोग

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

Weight Gain Tips: क्या दुबलेपन से हैं परेशान? ठंडियों में घर बैठे ऐसे बढ़ाएं वजन

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

VIDEO: लैला गाने पर पहाड़ी हिरण का डांस, वायरल हुआ कुलांचे भरने का वीडियो

Trending news