Gold price today: सोने-चांदी के दाम आज स्थिर, जानें 10 ग्राम की कीमत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1409618

Gold price today: सोने-चांदी के दाम आज स्थिर, जानें 10 ग्राम की कीमत

Gold Price Today: त्योहार के सीजन में जमकर सोने-चांदी (gold silver) की खरीदी हो रही है, कल दिवाली के मौके पर भी जमकर सोना और चांदी खरीदा गया. जबकि आगे भी अभी सोने-चांदी की अच्छी खरीददारी होने की उम्मीद है. अगर आप सोना-चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको सोने-चांदी के दामों की जानकारी बताने जा रहे हैं.

Gold price today: सोने-चांदी के दाम आज स्थिर, जानें 10 ग्राम की कीमत

Gold Price Today: अगर आप आज सोने-चांदी (gold silver) की खरीददारी करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए आज सोने और चांदी की कीमतों को जानना जरूरी है, क्योंकि कल की अपेक्षा आज सोने-चांदी की कीमतों में न तो बढ़ोत्तरी हुई है और न ही कमी हुई है. यानि आज सोने-चांदी के दाम स्थिर बने हुए हैं. बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार आज 22 कैरेट सोने के 1 ग्राम के दाम 4,788 रुपए हैं. जबकि कल भी यही कीमत लागू थी. 

सोना के दाम हुए स्थिर 
आज भोपाल-इंदौर सराफा बाजार में 22 कैरेट के 8 ग्राम सोने की कीमत 38,304 रुपए हैं, वहीं 24 कैरेट के 1 ग्राम सोने की कीमत 5,027 रुपए हैं, इसी तरह 24 कैरेट के 8 ग्राम सोने के दाम 40,216 रुपए हैं, यानि सोने के दाम स्थिर है, न तो कोई बढ़ोत्तरी हुई है और न ही कोई कमी हुई है. 

चांदी के दाम भी स्थिर 
वहीं बात अगर चांदी की जाए तो चांदी की कीमत भी स्थिर बनी हुई है. आज एक ग्राम चांदी की कीमत 63.2 रुपए हैं, जबकि कल भी यही कीमत थी,  एक किलो चांदी के बार की कीमत आज 63,200 रुपए है, जबकि कल भी यही कीमत लागू थी, तो चांदी के दाम न बढ़े हैं और न कम हुए हैं. आज बाजार में चांदी के यही दाम लागू रहेंगे. 

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं.

Trending news