Gold Silver Price Hike: सोना में आई रिकॉर्ड तेजी, चांदी भी हुई गजब महंगी; जानें क्या है आज की कीमत
Advertisement

Gold Silver Price Hike: सोना में आई रिकॉर्ड तेजी, चांदी भी हुई गजब महंगी; जानें क्या है आज की कीमत

Gold Silver Price Hike 4 January 2023: आज 4 जनवरी 2023 (4 January 2023) को सोना रिकॉर्ड महंगा (sona hua mahnga) हो गया है और चांदी की कीमत में भी तेजी आई है. नए साल में पहली बार ऐसा हुआ है जब सोने के दाम (sone ke dam) इतने जादा बढ़े हों. यानी इस साल अब तक सोने और चांदी के दाम इतने नहीं बढ़े थे.

Gold Silver Price Hike: सोना में आई रिकॉर्ड तेजी, चांदी भी हुई गजब महंगी; जानें क्या है आज की कीमत

Gold Silver Price Hike 4 January 2023: रोजाना सोने और चांदी की कीमतों में कुछ न कुछ बदलाव हो रहे हैं. साल के शुरुआत में बाजार पर निवेशक नजरें टिकाए बैठे हैं. वहीं आम लोग भी सोने की कीमतों में कमी (sone ke dam) आने की उम्मीद लगाए बैठे थे. लेकिन सोने और चांदी के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. नए साल में ऐसा पहली बार हो रहा है कि सोना और चांदी दोनों के दामों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई हो. यानी नए साल में अब तक इतने दाम नहीं बढ़े थे.

कल के मुकाबले सोने के दाम (sone ke daam) में काफी तेजी आई है. अगर आप सोना चांदी के जेवर खरीदने या इसमें निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो बैंक बाजार डाट कॉम के अनुसार आज सोने और चांदी के कीमत जान लें.

ये भी पढ़ें: गुड़ वाली चाय के शौकीन सावधान! ठंडियों में दूध के साथ इस्तेमाल बेहद खतरनाक, जानें असर

सोना हुआ रिकॉर्ड महंगा (Gold Price Hike)
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज यहां 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड कल के मुकाबले यानी आज 504 रुपये महंगा बिकेगा. कुछ ऐसे होंगे आज के बाजार भाव...
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,188 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 41,504 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम-5,447 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 43,576 रुपये

चांदी में दाम थमे (Silver Price Hike)
चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसमें में नए साल में पहली बार रिकॉर्ड तेजी आई है. कल के मुकाबले आज चांदी के दाम फिर 1000 रुपये बढ़ गए हैं. आज 4 जनवरी 2023 को चांदी के दाम कुछ इस तरह से रहेंगे.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 75.5 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 75,500 रुपये है

Child Eating Soil: क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी? मजाक में लिया तो बढ़ सकता है खतरा! जानें कारण और निवारण

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (How to Fix Gold Silver Price)
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

Potato Side Effects: भूलकर न खाएं ये आलू, बढ़ सकता है इन गंभीर बीमारियों का खतरा

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर (Difference between 22 carat gold and 24 carat gold)
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

Video: लड़के के डर से किंग कोबरा का बीपी हाई! वीडियो देखकर फूली लोगों की सांसें

Trending news