Gold Price Today: शादियों के सीजन में महंगा हो रहा है सोना, जानिए आज का रेट?
Advertisement

Gold Price Today: शादियों के सीजन में महंगा हो रहा है सोना, जानिए आज का रेट?

Gold-Silver Today Price In Madhya Pradesh: Bankbazaar.com के मुताबिक आज सोने और चांदी दोनों के रेट में बढ़ोतरी हुई है.बता दें कि कल भी सोने और चांदी के दाम बढ़े थे.

Gold-Silver Today Price In Madhya Pradesh

भोपाल: देश में शादियों का सीजन शुरू हो गया है और इसी के चलते ज्यादातर लोगों के घर में शादी है और लोग सोने और चांदी की खूब खरीदारी कर रहे हैं. शादियों के चलते होने वाली खरीदारी का असर मार्केट में दिखाई दे रहा है और लगातार सोने और चांदी दोनों के दाम बढ़ रहे हैं.आज भी सोने और चांदी के दामों में बढ़ोतरी हुई है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आप आज खरीदारी करने जाते हैं तो आपको सोना और चांदी खरीदने के लिए कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

सोना का दाम
कल के जैसे आज भी सोने और चांदी के दामों में बढ़ोतरी हुई है. यानी अगर आप आज भी सोने और चांदी खरीदने जाते हैं तो आपको कल से थोड़ा ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. Bankbazaar.com के मुताबिक, भोपाल-इंदौर सराफा बाजार में आज 8 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत ₹40,064 रुपये है. जिसका मतलब है कि यानी आज सोना 400 रुपये महंगा हो गया है. वहीं 24 कैरेट का 1 ग्राम सोना खरीदने के लिए आपको ₹5,258  रुपये खर्च करने होंगे. जबकि आज 8 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत ₹42,064 रुपये है. इसमें भी ₹416 की बढ़ोतरी देखी गई है. इसका मतलब है कि आज कीमतों में तेजी आई है.

भोपाल-इंदौर में चांदी का रेट
अगर आज आप भोपाल और इंदौर में चांदी की शॉपिंग करने जाते हैं तो आपको कल के मुकाबले थोड़ा ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे क्योंकि सोने के साथ-साथ चांदी के दाम भी बढ़े हैं.Bankbazaar.com के मुताबिक, आज 1 ग्राम चांदी को खरीदने का रेट ₹ 70.5 है.जबकि कल यह ₹69.8 था. यानी कीमतों में उछाल आया है. इस वजह से एक किलो चांदी के बार की कीमत आज 70,500 रुपये है. आपको बता दें कि कल कीमत 69,800 रुपये थी यानी कीमतों में 700 रुपये का अंतर आया है.

Gold Price Today: सोना हुआ महंगा, जानिए 10 ग्राम सोने की कीमत

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट सोना 99.9 फीसदी शुद्ध होता है और 22 कैरेट करीब 91 फीसदी शुद्ध होता है. 22 कैरेट सोने में 9 प्रतिशत अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जस्ता मिलाकर आभूषण तैयार किए जाते हैं. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने से आभूषण नहीं बनाए जा सकते हैं. इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट का सोना बेचते हैं.

 

Trending news