MP Gold Silver Price: होली से पहले सोना-चांदी खरीदने का बढ़िया मौका, जानिए आज का ताजा भाव
Advertisement

MP Gold Silver Price: होली से पहले सोना-चांदी खरीदने का बढ़िया मौका, जानिए आज का ताजा भाव

MP Gold Silver Price Today 06 March 2023: मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में पिछले तीन दिनों से सोने-चांदी की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. यानी सराफा बाजार में सोना-चांदी जिस रेट पर पिछले तीन दिनों से बिक रहा है. उसी कीमत पर आज भी बिकेगा. 

MP Gold Silver Price: होली से पहले सोना-चांदी खरीदने का बढ़िया मौका, जानिए आज का ताजा भाव

MP Gold Silver Price Update Today 06 March 2023: यदि आप सोना-चांदी की खरीददारी करने का प्लान बना रहे हैं, या आप सोने में निवेश (investing in gold) करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए शानदार मौका है.  बता दें कि मध्य प्रदेश के सराफा बाजार (saraapha bazar) में पिछले तीन दिनों से कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है.  बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार जानते हैं मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में बिकने वाले सोने-चांदी की कीमत.

सोने की कीमत में नहीं हुआ बदलाव ( MP Gold Price Today)
बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार यदि बात करें सोने की कीमत की तो मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में पिछले तीन दिनों सोने की कीमत में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. यानी जो  (22K Gold) 22 कैरेट सोना 02, 03, 04 और 05 मार्च को 52,680 रुपए प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज यानी 6 मार्च को भी इसी भाव में बिकेगा. वहीं यदि बात करें  (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना पिछले तीन दिनों से 55,310 रुपए प्रति 10 ग्राम बिक रहा है, वो आज भी इसी कीमत पर बिकेगा. यानी कुल मिलाकर सोने की कीमत में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. 
 
चांदी की कीमत में ठहराव
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी की तो पिछले तीन दिनों से चांदी के भाव में भी कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. यानी जो चांदी पिछले तीन दिनों से 70,000 रुपए प्रति किलो की दर से बिकी है. आज भी इसी कीमत पर बिकेगा..

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: सिंह, धनु समेत इन 4 राशि वालों को होगा धन लाभ, जानिए अपना राशिफल

Trending news