Ganga Dussehra: गंगा दशहरा पर बने 4 अद्भुत संयोग, ये है स्नान और दान का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1212103

Ganga Dussehra: गंगा दशहरा पर बने 4 अद्भुत संयोग, ये है स्नान और दान का शुभ मुहूर्त

Ganga Dussehra 2022 Date: आज यानि 9 जून को गंगा दशहरा मनाया जा रहा है. इस बार गंगा दशहरा पर 4 विशेष संयोग बन रहे हैं. इस शुभ मुहूर्त में आप भी इस विधि से मां गंगा की पूजा करेंगे तो आपके घर में सुख-समृद्धि का वास रहेगा.

Ganga Dussehra: गंगा दशहरा पर बने 4 अद्भुत संयोग, ये है स्नान और दान का शुभ मुहूर्त

Ganga Dussehra 2022 Date and Importance: मान्यता है कि ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थी. जिसे हर वर्ष हिंदू धर्म के लोग गंगा दशहरा के रूप में मनाते हैं. शास्त्रों की मानें तो जो व्यक्ति गंगा दशहरा के दिन विधि विधान से स्नान-दान करता है, उसके जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाती है. इस बार गंगा दशहरा 9 जून को है. इस बार गंगा दशहरा के दिन चार विशेष संयोग- बुधादित्य योग, गज केसरी योग, महालक्ष्मी योग और रवि योग बन रहा है. इस शुभ मुहूर्त में स्नान-दान करने का बहुत महत्व है. आइए जानते हैं गंगा दशहरा के दिन कब और कैसे करें पूजा और किन चीजों का करें दान.

गंगा दशहरा स्नान-दान शुभ मुहूर्त
गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त गुरुवार यानी 9 जून को सुबह 8 बजकर 23 मिनट से शुरू होगा, जो शुक्रवार यानी 10 जून को सुबह 7 बजकर 27 मिनट तक रहेगा. इस शुभ मुहूर्त में आप कभी भी पवित्र नदी गंगा में स्नान कर सकते हैं. इस दिन आप सुबह 11 बजकर 51 मिनट से दोपहर 12 बजकर 45 मिनट के बीच कोई भी नया कार्य शुरू कर सकते हैं.

गंगा दशहरा पूजा विधि उपाय
. गंगा दशहरा के दिन सुबह पवित्र नदी में स्नान करें, यदि संभव न हो तो घर पर बाल्टी में गंगा जल की कुछ बूंद डालकर स्नान करें. 
. गंगा दशहरा के दिन स्नान करने के बाद मंदिर में शिवलिंग पर गंगा जल से अभिषेक करें. ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि बरकरार रहती है.
. यदि आप पर कर्ज का बोझ बढ़ गया है तो गंगा दशहरा के दिन शाम को अपने लंबाई के काले धागे लें. इस धागे को पानी वाले नारियल में लपेट लें और इसे नदी के बहते जल में प्रवाहित कर दें. इसे प्रवाहित करते वक्त मन में मां गंगा का स्मरण करें और पीछे मुड़कर न देखें. ऐसा करने से आपको जल्द ही कर्ज से छुटकारा मिलेगा.

.यदि आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई है तो गंगा दशहरा के दिन पीपल का पेड़ लगाएं. ऐसा करने से मां गंगा प्रसन्न होती हैं और घर हमेशा धन धान्य से भरा रहता है.

 

ये भी पढ़ेंः निर्जला एकादशी व्रत पर इस विधि से करें पूजा और दान, होगी महापुण्य की प्राप्ति

गंगा दशहरा महत्व
ज्योतिषों की मानें तो हम सब दैनिक जीवन जाने-अनजाने में कभी-कभी ऐसा कर्म कर देते हैं, जिससे पाप लगता है. ऐसे में इन पापों से मुक्ति के लिए गंगा दशहरा के दिन पवित्र नदी गंगा में स्नान करने के पश्चात् मां गंगा की अराधना करनी चाहिए. मान्यता है कि इस दिन किए गए दान से सभी पापों से मुक्ति मिलती है और हमारे भौतिक सुख साधनों में वृद्धि होती है.

 

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में करें ये काम, धन दौलत की होगी बौछार

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news