Ganesh Chaturthi 2022: आज राशि अनुसार करें भगवान गणपति की इस मंत्र से पूजा, खूब होगी तरक्की
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1324021

Ganesh Chaturthi 2022: आज राशि अनुसार करें भगवान गणपति की इस मंत्र से पूजा, खूब होगी तरक्की

Ganesh Chaturthi 2022 : आज से गणेश जन्मोत्सव के महापर्व की शुरुआता हो चुकी है. गणेशोत्सव को लेकर भक्तों में अभी से उत्साह देखने को मिल रहा है. आइए राशि के हिसाब से जानते हैं आज यानी गणेश चतुर्थी के दिन कैसे करें भगवान गणेश की पूजा और क्या है इसका महत्व?

Ganesh Chaturthi 2022: आज राशि अनुसार करें भगवान गणपति की इस मंत्र से पूजा, खूब होगी तरक्की

Ganesh Chaturthi Par Rashi Anusar Kare Puja : हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य शुरू करने से पहले गणपति भगवान की पूजा की जाती है. मान्यता है कि यदि आप किसी भी मांगलिक कार्य को शुरू करने से पहले भगवान गणेश की आराधना करते हैं तो आपके उस कार्य में विघ्न नहीं आता है. भगवान शंकर के पुत्र गणेश जी का जन्म भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को हुआ था. इसलिए इस चतुर्थी को गणेश चतुर्थी के नाम से जानते हैं. ऐसे में यदि आपके नौकरी, व्यवसाय, मकान, वाहन, विवाह, या प्रमोशन में समस्या आ रही है तो आप गणेश चतुर्थी के दिन यदि राशि के हिसाब से भगवान गणपति की वंदना करते हैं तो आपको इन कार्यों आ रही समस्या क्षण में समाप्त हो जाएगी. आइए राशि के हिसाब से जानते हैं गणेश चतुर्थी के दिन कैसे करें भगवान गणेश की पूजा?

मेषः मेष राशि के जातक को भगवान गणेश के व्रकतुंड स्वरूप की पूजा करनी चाहिए और वक्रतुण्डाय महामंत्र का जाप करना चाहिए. साथ ही इन्हें गुण का भोग लगाना चाहिए.

वृषः वृष राशि के जातक गणए चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के शक्ति विनायक स्वरूप की पूजा करें और 'ऊं हीं ग्रीं हीं' मंत्र का जप करें. साथ ही इस दिन आप घी में मिश्री मिलाकर भोग लगाएं.

मिथुनः मिथुन राशि के जातक गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की लक्ष्मी जी के साथ पूजा करें और 'ऊं गं गणपतये नमः मंत्र' का जाप करें. इस दिन आप मूंग के लड्डू का भोग लगाएं.

कर्कः कर्क राशि के जातक इस दिन भगवान गणेश के मोदक स्वरूप की पूजा करें और वक्रतुण्ड मंत्र का जप करें. आप इस दिन मोदक का भोग लगाएं.

सिंहः सिंह राशि के जातक इस दिन गणेश जी के साथ लक्ष्मी जी की पूजा करे और 'ऊं गं गणपतये नमः' मंत्र का जाप करें. आप इस दिन किशमिश का भोग लगाएं.

कन्याः आप इस दिन संकष्टी गणेश की पूजा करें और गणेश चालीसा का पाठ करें. कन्या राशि के जातक के जातक इस दिन सुखे मेवे का भोग लगाएं.

ये भी पढ़ेंः घर खरीदते या बनवाते वक्त इन चीजों का दें ध्यान, वरना हो सकते हैं परेशान

तुलाः तुला राशि के जातक इस दिन सिद्धि विनायक गणेश की पूजा करें और उन्हें नारियल का भोग लगाएं. आप इस दिन 'ऊं गं गणपतये नमः' मंत्र का जाप करें. 

वृश्चिकः वृश्चिक राशि के जातक गणेश चतुर्थी के दिन श्वेतार्क गणेश की पूजा करें और गणेश स्तुति का पाठ करें. आप इस दिन बेसन के लड्डू का भोग लगाएं.

धनुः धनु राशि के जातक गणेश चतुर्थी के दिन वक्रतुण्ड स्वरूप की पूजा करनी चाहिए और उन्हें मोतीचूर की लड्डू का भोग लगाएं.

मकरः आप गणेश चतुर्थी के दिन शक्ति विनायक की पूजा करें और 'ऊं गं गणपतये नमः' मंत्र का जाप करें. साथ ही इस दिन उन्हें इलायची और लौंग अर्पित करें.

कुंभः कुंभ राशि के जातक को भगवान गणेश के शक्तिविनायक स्वरूप की पूजा करें और ऊं गण मुक्तये फट् मंत्र का जाप करें. आप इस दिन भगवान गणेश को सूखे मेवे का भोग लगाएं.

मीनः मीन राशि के जातक गणेश जन्मोत्सव के दिन हरिद्रा गणेश की पूजा करें और मोतीचूर का भोग लगाएं. इस दिन आपको 'गजाननं भूत गणादि सेवितं' का जाप करें.

ये भी पढ़ेंः Ganesh Chaturthi Bhog: गणेश उत्सव पर 10 दिन लगाएं इन 10 चीजों का भोग, पूरी होगी हर मनोकामना

 

(DISCLAIMER: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news