G20 Summit 2023: क्या है जी-20 समिट? कितने देश इसमें शामिल होंगे? जानिए पूरा शेड्यूल
Advertisement

G20 Summit 2023: क्या है जी-20 समिट? कितने देश इसमें शामिल होंगे? जानिए पूरा शेड्यूल

 G-20 शिखर सम्मेलन का 18वां आयोजन दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 9 से 10 सितंबर को होगा. तो चलिए आपको बताते हैं इस G-20 का पूरा शेड्यूल और इससे जुड़ी जानकारी...

G20 Summit 2023: क्या है जी-20 समिट? कितने देश इसमें शामिल होंगे? जानिए पूरा शेड्यूल

G20 Summit: भारत फिलहाल में G-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है. G-20 शिखर सम्मेलन का 18वां आयोजन दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 9 से 10 सितंबर को होगा. जी-20 दुनिया के 20 देशों का ऐसा समूह हैं, जिसमें 19 देश और यूरोपियन संघ शामिल हैं. इस शिखर सम्मेलन में सदस्य देश के साथ अन्य देशों को राष्ट्रध्यक्ष शिरकत करते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं इस G-20 का पूरा शेड्यूल और इससे जुड़ी जानकारी...

कौन से देश हैं G-20 के सदस्य?
भारत, अमेरिका, चीन, रूस, ब्राजील, कनाडा, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको, कोरिया गणराज्य, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूके एवं यूरोपीय संघ शामिल हैं.

इन देशों को भी दिया गया न्योता
भारत ने मिस्त्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, बांग्लादेश, मिस्त्र, मॉरीशस, नाइजीरिया, ओमान सिंगापुर, स्पेन एवं संयुक्त अरब अमीरात को भी न्योता दिया है, जिसके बाद ये देश भी G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. 

कहां होगा G-20 सम्मेलन? 
जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन दिल्ली स्थित आईटीपीओ कन्वेंशन सेंटर के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में आयोजित होगा. यहां 9-10 सितंबर को जी-20 समिट होगा, जिसमें कई देशों के राष्ट्रध्यक्ष आएंगे.

जानें जी-20 समिट का पूरा शेड्यूल
आपको बता दें कि भारत में जी-20 की 200 से अधिक बैठकें होंगी. यह बैठक 60 शहरों में आयोजित की जाएगी.

3 से 6 सितंबर - चौथी शेरपा मीटिंग
5 से 6 सितंबर - वित्त प्रतिनिधियों की मीटिंग
6 सितंबर - संयुक्त शेरपाओं और वित्त प्रतिनिधियों की मीटिंग
8 सितंबर - सांस्कृतिक कार्यक्रम
9 से 10 सितंबर - G-20 समिट में मंत्रियों की मीटिंग
10 सितंबर - गांधी जी की समाधि स्थल राजघाट जाएंगे. यहां राष्ट्राध्यक्षों का ग्रुप फोटो लिया जाएगा.

इस बार G-20 की थीम क्या है?
G-20 की थीम भारत के राष्ट्रीय ध्वज के तीन रंग - केसरिया, सफेद, और हरे रंग से प्रेरणा लेता है. G20 लोगो के नीचे देवनागरी लिपि में 'भारत' लिखा हुआ है. जी-20 की थीम वसुधैव कुटुंबकम या एक पृथ्वी, एक परिवार , एक भविष्य है.

पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी
शिखर सम्मेलन से पहले, दिल्ली पुलिस ने आयोजन के दौरान आम लोगों को परेशानी न हो इसके लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. वहीं, दिल्ली सरकार ने 8-10 सितंबर तक दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. साथ ही पुलिस ने बताया है कि जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी. 

Trending news