FIFA World Cup 2022: फुटबाल वर्ल्ड कप विजेता टीम को इनाम में मिलेंगे इतने अरब रुपए?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1489556

FIFA World Cup 2022: फुटबाल वर्ल्ड कप विजेता टीम को इनाम में मिलेंगे इतने अरब रुपए?

फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल पर पूरी दुनिया की नजरें इसलिए भी हैं क्योंकि यह मैच अर्जेंटीना के कप्तान और इस खेल के महान खिलाड़ी लियोनेस मेसी का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आखिरी मैच होगा. 

FIFA World Cup 2022: फुटबाल वर्ल्ड कप विजेता टीम को इनाम में मिलेंगे इतने अरब रुपए?

नई दिल्लीः रविवार यानी कि 18 दिसंबर को कतर में फुटबॉल वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा. पूरी दुनिया की नजरें इस महामुकाबले पर लगी है. बता दें कि फाइनल में अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच मुकाबला खेला जाएगा. इस मुकाबले को जीतने वाली टीम जहां इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगी, वहीं उस टीम के खिलाड़ियों को इनाम में जो रकम मिलेगी, उसे जानकर भी आप हैरान रह जाएंगे. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फीफा वर्ल्ड कप 2022 के विजेता को इनाम में 42 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 3 अरब 47 करोड़ रुपए मिलेंगे. वहीं फाइनल में हारकर दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को करीब 30 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 2 अरब 48 करोड़ रुपए बतौर इनाम मिलेंगे. तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को भी 27 मिलियन डॉलर की भारी भरकम राशि इनाम के तौर पर मिलेगी. चौथे नंबर पर रहने वाली टीम भी 25 मिलियन डॉलर पाने की हकदार होगी. 

ब्राजील, नीदरलैंड, पुर्तगाल, इंग्लैंड की टीमें भी 17-17 मिलियन डॉलर पाएंगी क्योंकि इन सभी टीमों ने क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया है. अंतिम 16 में पहुंचने वाली टीमों यूएसए, सेनेगल, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, स्पेन, जापान, स्विटजरलैंड, साउथ कोरिया को भी 13-13 मिलियन डॉलर मिलेंगे.

ग्रुप स्टेज के मैचों में खेलने वाली टीमों कतर, इक्वाडोर, वेल्स, ईरान, मेक्सिको, सऊदी अरब, डेनमार्क, ट्यूनिशिया, कनाडा, बेल्जियम, जर्मनी, कोस्टा रिका, सर्बिया, कैमरून, घाना, उरुग्वे को भी 9-9 मिलियन डॉलर की राशि मिलेगी.   

बता दें कि फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल पर पूरी दुनिया की नजरें इसलिए भी हैं क्योंकि यह मैच अर्जेंटीना के कप्तान और इस खेल के महान खिलाड़ी लियोनेस मेसी का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आखिरी मैच होगा. वहीं फ्रांस के स्टार खिलाड़ी एमबापे अपने दूसरे वर्ल्ड कप फाइनल में खेलने उतरेंगे. इससे पहले 2018 के फुटबॉल वर्ल्ड कप में भी फ्रांस ने जीत दर्ज की थी और एमबापे उस टीम का भी हिस्सा थे. 

Trending news