MP News: कुनो नेशनल पार्क में बीमार हुई मादा चीता,लोगों ने सलामती के लिए ऐसे की विशेष पूजा-अर्चना
Advertisement

MP News: कुनो नेशनल पार्क में बीमार हुई मादा चीता,लोगों ने सलामती के लिए ऐसे की विशेष पूजा-अर्चना

Sheopur News: कूनो नेशनल पार्क में एक मादा चीता शाशा की तबीयत बिगड़ने के बाद सभी बच्चे और युवा शाशा के स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हुए भगवान के मंदिर में पूजा पाठ कर रहे हैं. ताकि वह जल्द ठीक हो सके.

Kuno National Park Cheetah Shasha Fell ill

Kuno National Park Cheetah Shasha Fell ill : देश में चीता परियोजना की शुरुआत को लेकर नामिबिया से भारत लाए गए 8 चीतों को बसाने के लिए तैयार किए गए देश की पहली चीता सफारी श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क में एक मादा चीता शाशा की बीयत खराब होने की खबर आई है. बता दें कि शाशा को लेकर इस तरह की खबर सामने आने के बाद श्योपूर के आदिवासी विकास खण्ड कराहल के लोग भी मायूस दिखे.

एक तरफ, कुनो नेशनल पार्क में किडनी में संक्रमण से बीमार मादा चीता शाशा के इलाज में डॉक्टरों की टीम लगी हुई है और वह विशेषज्ञों की निगरानी में है, वहीं दूसरी ओर जिले के श्योपुर का कराहल क्षेत्र में बीमार चीता शाशा के लिए दुआएं शुरू हो गई हैं.  किडनी इंफेक्शन से पीड़ित मादा चीता शाशा के बेहतर स्वास्थ्य के लिए कराहल के निवासी अनुष्ठान कर रहे हैं. कराहल के चिंताहरण हनुमान मंदिर में बीमार मादा चीता शाशा के लिए विशेष पूजा अर्चना की जा रही है.

श्योपुर के लोग हैं दुखी
श्योपुर के आदिवासी विकासखण्ड कराहल में बने कूनो नेशनल पार्क में बच्चे व युवा शाशा के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हुए भगवान के मंदिर में पूजा पाठ कर रहे हैं. कुनो नेशनल पार्क से सटे कराहल में शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए रामायण पाठ शुरू कर दिया गया है.शाशा के लिए दुआ कर रहे युवाओं का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्योपुर के कराहल को चीता प्रोजेक्ट देकर श्योपुर को भारत के नक्शे में जगह दी है. क्षेत्र के लोगों को नई पहचान देने के साथ ही रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं. मादा चीता शाशा की बीमारी को लेकर एक ओर सरकार भी चिंतित है तो दूसरी ओर श्योपुर के लोग भी दुखी हैं.

रिपोर्ट: अजय राठौर(श्योपुर)

Trending news