Saphala Ekadashi 2022: सफला एकादशी पर इस विधि से करें पूजा, हर कार्यों में मिलेगी सफलता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1491010

Saphala Ekadashi 2022: सफला एकादशी पर इस विधि से करें पूजा, हर कार्यों में मिलेगी सफलता

Saphala Ekadashi 2022 Pujan Vidhi: हिंदू धर्म में सफला एकादशी का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग सफला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा विधि विधान से करता है, उसके किसी भी कार्य में कभी भी कोई अड़चन नहीं आती है. 

Saphala Ekadashi 2022: सफला एकादशी पर इस विधि से करें पूजा, हर कार्यों में मिलेगी सफलता

Saphala Ekadashi 2022: पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को सफलता एकादशी के नाम से जानते हैं. इस साल सफला एकदाशी 19 दिसंबर सोमवार को पड़ रही है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग सफला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करते हैं उन्हें हर कार्यों में आसानी से सफलता मिलती है और उनके सभी मनोरथ पूरे हो जाते हैं. आइए जानते हैं सफला एकादशी पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के पूजा उपाय के बारे में...

सफला एकादशी शुभ मुहूर्त
सफला एकादशी पर 3 शुभ योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन सूर्य और बुध की युति से बुधादित्य राजयोग का निर्माण हो रहा है. वहीं शुक्र, और शनि ग्रह मिलकर लक्ष्मी नारायण योग, और त्रिगही योग बना रहे हैं. एकादशी व्रत में इन मुहूर्तों का बहुत महत्व होता है. ऐसी मान्यता है कि इस शुभ मुहूर्त में किए गए पूजा उपाय सार्थक होते हैं.

सफला एकादशी पारण
पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी 19 दिसंबर की सुबह 02 बजकर 32 मिनट से हो रही है, एकादशी व्रत का पारण 20 दिसंबर की सुबह 08 बजकर 05 मिनट से लेकर 09 बजकर 04 मिनट तक है.

वैवाहिक समस्या के उपाय
यदि किसी लड़के या लड़की की शादी में विलंभ हो रहा है और बार-बार समस्याएं आ रही तो वे सफला एकादशी के दिन केले के पेड़ में हल्दी और मिलाकर जल दें और पूजा करें. साथ ही केले की परिक्रमा करें. इस उपाय को करने से विवाह में आ रही अड़चने दूर होती है.

कार्यों में सफलता के उपाय
यदि आपको किसी भी कार्य में बार-बार कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और आपका कार्य संपन्न नहीं हो रहा है तो सफला एकादशी के दिन किसी धार्मिक स्थान पर सामर्थ्य अनुसार- फल, अनाज, कपड़े, बर्तन, गरम कपड़े भगवान को अर्पित करके उसे जरुरतमंदों में बांट दें. साथ ही इस दिन भगवान विष्णु के साथ मां तुलसी की पूजा करें. इस उपाय को करने से आपको सभी कार्यों में सफलता मिलेगी.

नौकरी व कारोबार में तरक्की के लिए
यदि आप नौकरी या कारोबार को लेकर परेशान हैं और उसमें बार-बार नुकसान सहना पड़ रहा है तो सफला एकादशी के दिन भगवान विष्णु के सामने 9 मुखी दीपक जलाएं. साथ ही भगावन विष्णु को केसर मिश्रित जल चढ़ाएं. ऐसा करने से नौकरी व कारोबार में आ रही परेशानी दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Shami Plant: भूलकर भी न करें शमी के पौधे से जुड़ी यह गलती, वरना शनिदेव कर देंगे कंगाल

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news