Eid-ul-Fitr 2023 Date: भारत में कब मनाई जाएगी ईद, जानें डेट और इसका महत्व
Advertisement

Eid-ul-Fitr 2023 Date: भारत में कब मनाई जाएगी ईद, जानें डेट और इसका महत्व

Eid-ul-Fitr 2023 Date: मुस्लिम समुदाय के लोगों का ईद प्रमुख त्योहार होता है. रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत 24 मार्च से शुरू हो चुकी है. रमजान के पूरे महीने मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं. 

Eid-ul-Fitr 2023 Date: भारत में कब मनाई जाएगी ईद, जानें डेट और इसका महत्व

Eid-ul-Fitr 2023 Date: मुस्लिम समुदाय के लोगों का ईद प्रमुख त्योहार होता है. रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत 24 मार्च से शुरू हो चुकी है. रमजान के पूरे महीने मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं. इस्लामिक कैलेंडर में रमजान का नवां महीना होता है. इस्लाम में यह सबसे पवित्र महीना माना जाता है. 

इस साल कब मनाई जाएगी ईद
इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार रमजान के 10वें शव्वल की पहली तारीख को ईद (Eid-ul-Fitr 2023 Date in India) मनाई जाती है. पाकिस्तान में 22 अप्रैल को ईद मनाने का ऐलान किया गया है. वहीं भारत में भी 22 को ही मनाए जाने की संभावना है. लेकिन भारत में ईद 23 अप्रैल को भी मनाई जा सकती है. क्योंकि भारत में 24 मार्च से रमजान के पाक महीने की शुरुआत हुई है. ऐसे में अगर 21 अप्रैल को चांद दिख जाएगा तो 22 अप्रैल को ही ईद मनाई जाएगी.

क्यों मनाई जाती है ईद? 
ईद-उल-फितर इस्लाम धर्म का प्रमुख त्योहार है. मान्यता है कि इस दिन पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब ने बद्र के युद्ध में जीत हासिल की थी. इसी खुशी में हर साल ईद का त्योहार मनाया जाता है. 624 ई में पहली बार ईद-उल-फितर मनाया गया था. इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं. मस्जिद में सुबह नमाज अदा करते हैं. 

क्यों चांद के दीदार के बाद मनाई जाती है ईद
ईद का चांद बेहद खूबसूरत होता है. जब चांद दिखता है तभी रमजान का महीना खत्म होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं चांद देखकर ही ईद क्यों मनाई जाती है? दरअसल उर्दू कैलेंडर हिजरी संवत चांद पर आधारित है. हिजरी संवत का कोई भी महीना नया चांद देखकर ही शुरू होता है. इसलिए चांद को देखकर ही ईद मनाई जाती है. ईद के दिन लोग घर में सेवईयां बनाते हैं, साथ ही नए-नए कपड़े पहनते हैं.  बता दें कि साल में दो बार ईद मनाई जाती है. एक एकईद-उल-फितर पर और दूसरा ईद-उल-जुहा जिसे बकरीद भी कहते हैं.

यह भी पढ़ें:  Black Water Benefits: क्या है ब्लैक वाटर? आखिर क्यों सेलिब्रिटीज इसे पीते हैं, जानें कितना महंगा है ये पानी

 

 

 

Trending news