Ravan Dahan Rakh Totake: रावण दहन की चुटकी भर राख से हो जाएंगे मालामाल, बस कर लें ये उपाय
Advertisement

Ravan Dahan Rakh Totake: रावण दहन की चुटकी भर राख से हो जाएंगे मालामाल, बस कर लें ये उपाय

Ravan Dahan Rakh Upay: देश भर में रावण दहन की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. ऐसे में आज हम आपको रावण दहन की राख के कुछ ऐसे ज्योतिष उपाय बता रहे हैं, जिसे यदि आप रावण दहन के बाद करते हैं तो आपके जीवन की सभी परेशानी समाप्त हो जाएगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

Ravan Dahan Rakh Totake: रावण दहन की चुटकी भर राख से हो जाएंगे मालामाल, बस कर लें ये उपाय

Dusserah Ravan Dahan Rakh Remedies: शारदीय नवरात्रि के दसवें दिन दशहरा का पर्व मनाया जाता है. इसे दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था, इसलिए उसे बुराई पर अच्छाई के जीत का प्रतीक माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि भगवान राम ने नवरात्र के दौरान नौ दिनों तक मां शक्ति की आराधना कर दसवें दिन रावण का वध किया था. ऐसे में इस दिन देश भर में रावण का पुतला दहन कर वियजदशमी के रूप में मनाई जाती है.  ऐसे में रावण दहन के राख के कुछ ऐसे ज्योतिष उपाय बता रहे हैं, जिसे यदि आप आज रात यानी दशहरे की रात को करते हैं तो आपके जीवन की सभी परेशानी दूर हो जाएगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

रावण दहन शुभ मुहूर्त
रावण दहन अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमीं के दिन की जाती है. रावण दहन श्रवण नक्षत्र में किया जाता है. इस बार श्रवण नक्षत्र आज यानी 4 अक्टूबर की रात 10 बजकर 51 मिनसे लेकर 5 अक्टूबर की रात 09 बजकर 15 मिनट तक है. वहीं दशमी तिथि 04 अक्टूबर 2022 को दोपहर 02 बजकर 20 मिनट से शुरू होगी, जो 05 अक्टूबर 2022 को दोपहर 12 बजे तक रहेगी. उदयातिथ के मान्यतानुसार रावण दहन 5 अक्टूबर को सूर्यास्त से लेकर 8 बजकर 30 मिनट तक किया जा सकता है.

सौभाग्य में वृद्धि के लिए रावण दहन की राख से करें ये उपाय
वास्तु दोष दूर करने के उपाय
यदि आपके घर में वास्तु दोष है या घर में बार-बार कलह की स्थित उत्पन्न होती है तो वियजदशमी के दिन रावण का पुतला दहन होने के बाद उस राख को घर लेकर आएं और उसे सरसों के तेल में मिला लें. इसके बाद इसे घर के हर कोने में छिड़क दें. ऐसा करने से घर में लगने वाले सभी वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं और परिवार के बीच सुख-समृद्धि बनी रहती है.

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए
विजयदशमी के दिन रावण का पुतला जलने के बाद उस राख को घर ले आएं और उसे किसी साफ कपड़े में लपेटकर घर की तिजोरी में रख दें. ध्यान रहे कि ये उपाय करते समय कोई दूसरा व्यक्ति न देखें और इसे अकेले में करें. मान्यता है कि इस राख को तिजोरी में रखने से कभी रुपए पैसे की कमी नहीं होती है और तिजीरो हमेशा भरी रहती है.

नौकरी व कारोबार में तरक्की के लिए
यदि आप चाहते हैं कि आपके नौकरी व कारोबार में तरक्की हो तो रावण दहन के राख को किसी पात्र में भर कर घर ले आएं. इसी दिन घर की ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में रंगोली बनाएं. मान्यता है कि इस खास पर्व की रंगोली से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. साथ ही इससे परिवार के सदस्यों की आर्थिक तरक्की शुरू हो जाती है.

ये भी पढ़ेंः दशहरे के दिन करें ये आसान उपाय, नौकरी, कारोबार सहित हर कार्यों में मिलेगी सफलता

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news