Diwali Puja Tips: इन चीजों के बिना अधूरी है मां लक्ष्मी की पूजा! इस बात का जरूर रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1409076

Diwali Puja Tips: इन चीजों के बिना अधूरी है मां लक्ष्मी की पूजा! इस बात का जरूर रखें ध्यान

Diwali Puja Tips: दिवाली की पूजा का खास महत्व होता है. इस दौरान कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है वरना पूजा अधूरी मानी जाती है. हम आपको बता रहे हैं कि दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा करते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

Diwali Puja Tips: इन चीजों के बिना अधूरी है मां लक्ष्मी की पूजा! इस बात का जरूर रखें ध्यान

नई दिल्लीः हिंदू धर्म के प्रमुख त्यौहारों में से एक दिवाली का त्यौहार है. इस पर्व पर मां लक्ष्मी, भगवान गणेश, मां सरस्वती और कुबेर देवता की पूजा की जाती है. इस दौरान लोग अपने घरों में साफ-सफाई करते हैं. घर को मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए रंगोली, रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जाता है. दिवाली के त्यौहार पर कई मान्यताएं हैं लेकिन जो सबसे खास मान्यता है वो ये है कि इस दिन की पूजा का विशेष महत्व है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा किन चीजों से करनी चाहिए, इनके बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है!

खील बताशेः दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा में खील बताशों की काफी अहमियत होती है. दरअसल खील धान से बनती है और इसे पूजा में अन्न का रूप माना जाता है. वहीं सफेद बताशे शुक्र को मजबूत करते हैं और धन समृद्धि में वृद्धि होती है. 

मां लक्ष्मी और विष्णु जी की मूर्तिः दिवाली पूजा में मां लक्ष्मी और विष्णु जी की मूर्ति जरूर रखनी चाहिए. धर्म के जानकारों का कहना है कि जिसमें मां लक्ष्मी भगवान विष्णु के पैरों के पास बैठी हों, वैसी मूर्ति को प्राथमिकता देनी चाहिए. 

कुबेर देवता की प्रतिमाः कुबेर देवता धन के देवता माने जाते हैं. ऐसे में दिवाली के अवसर पर कुबेर देवता की पूजा करना भी विशेष लाभदायक माना जाता है. 

खीरः मां लक्ष्मी को खीर प्रिय है, इसलिए दिवाली पर पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाया जाता है. साथ ही कमल के फूल अगर मिलते हैं तो बेहतर. मां लक्ष्मी हमेशा कमल के फूल पर विराजमान रहती हैं. इसलिए पूजा में कमल के फूल का विशेष महत्व है. 

दक्षिणावर्ती शंखः धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दिवाली पर माता लक्ष्मी की पूजा में दक्षिणावर्ती शंख की पूजा का विशेष महत्व है. इससे घर में सुख शांति और समृद्धि आती है. शंख को लक्ष्मी जी का भाई माना जाता है. 

श्रीयंत्र और लक्ष्मी जी के चरणः मां लक्ष्मी की पूजा श्रीयंत्र के बिना अधूरी मानी जाती है. इसलिए पूजा में श्रीयंत्र को जरूर शामिल करें. साथ ही पूजा में सोने या चांदी के चरण चिन्ह भी पूजा में शामिल करने चाहिए. माना जाता है कि इससे मां लक्ष्मी की स्थाई कृपा प्राप्त होती है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी विशेषज्ञ की सलाह से ही काम करें. )

Trending news