गुजरात, सूरत, मुंबई में बिखरेगी मध्य प्रदेश की चमक, जानिए क्या पीछे का कारण
Advertisement

गुजरात, सूरत, मुंबई में बिखरेगी मध्य प्रदेश की चमक, जानिए क्या पीछे का कारण

मध्य प्रदेश में हीरों की नगरी पन्ना में हीरे निलाम करने की प्रक्रिया चल रही है. इसके पहले दिन ही 24 लाख से अधिक के हीरे बिक गए. पहले दिन 82.38 कैरेट के 68 नग हीरे निलामी के लिए रखे गए थे.

गुजरात, सूरत, मुंबई में बिखरेगी मध्य प्रदेश की चमक, जानिए क्या पीछे का कारण

पीयूष शुक्ला/पन्ना: हीरों की नगरी पन्ना मंगलवार से तीन दिवसीय हीरा निलामी की प्रक्रिया चल रही है. इसमें गुजरात, राजस्थान, सूरत, मुंबई से हीरा व्यापारी भाग ले रहे हैं. पहले दिन ही यहां 24 लाख से अधिक के हीरे बिक गए. इस दिन प्रशासन की ओर से 82.38 कैरेट के 68 नग हीरे निलामी के लिए रखे गए थे, जिसमें से जिनमें मात्र 14.70 कैरेट के 12 नग हीरे ही नीलाम हो पाए. पहले दिन जितनी उम्मीद जताई गई थी वैसा नहीं रहा.

प्रशासन को अच्छे राजस्व की उम्मीद
कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने बताया कि पन्ना जैसे जेम क्वालिटी के हीरे दुनिया में और कहीं भी नही मिलते है. यही कारण है कि इन हीरों को खरीदने के लिए दूर-दूर से व्यपारी आते हैं. यह नीलामी अभी दो दिन और चलेगी और शासन को नीलामी से अच्छे राजस्व के आने की उम्मीद है. तीन दिनों में कुल 355.96 कैरेट के करीब 4 करोड़ 9 लाख 29 हजार 693 कीमत के हीरों नीलामी कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में देना होगा हिंदी का हिसाब-किताब, यह बड़ी समिति करेगी समीक्षा

ऐसी होती है निलामी प्रक्रिया
रोज सुबह 9 बजे से 11 बजे तक हीरों का निरीक्षण किया जाता है. इसके बाद उनकी बोली शुरू होती है. इस नीलामी में उज्जवल, मैले, एवं औद्योगिक किस्म के सभी हीरे रखे गए हैं. अभी तक नीलामी में 68 नग हीरे कुल 82.38 कैरेट के रखे गए थे, जिसमें 14.70 कैरेट वजन के हीरे 24 लाख 7 हजार 526 रुपये में नीलाम हुए.

ग्वालियर डिप्टी कमिश्नर के घर चोरी, नल की टोटी भी ले गया चोर, देखें CCTV VIDEO

कोई भी ले सकता है भाग
पन्ना कलेक्टर का कहना है कि बोली के इच्छुक बाहरी लोगों के आने जाने रुकने , खाने पीने की मदद जिला प्रशासन करेगा. मात्र 5 हजार की अमानत राशि जमा करके कोई भी व्यक्ति बोली में भाग ले सकता है. उथली हीरा खदानों से प्राप्त हीरों की नीलामी संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन पन्ना में कराई जा रही है.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश को कहा जाता है नदियों का मायका! जानिए क्या इसके पीछे का वजह

दूसरे और तीसरे दिन से उम्मीद
पहले दिन कम कैरेट के हीरे निलामी के लिए रखे गए थे. इनकी खरीदे के लिए अधिकतर पन्ना के लोकल व्यापारी ही दिखाई दिए. इसमें किल कुल 69 व्यापारियों ने हिस्सा लिया. अब दूसरे और तीसरे दिन निलामी बढ़ने उम्मीद जताई जा रही है. माना जा रहा है इसमें गुजरात, राजस्थान, सूरत, मुंबई से आने वाले व्यापारी हिस्सा लेंगे.

Trending news