इंद्रदेव को मनाने के लिए अनोखी दुआ, ले गए मुक्ति धाम, गधे पर शख्स को उल्टा बैठा कर घुमाया....
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2304972

इंद्रदेव को मनाने के लिए अनोखी दुआ, ले गए मुक्ति धाम, गधे पर शख्स को उल्टा बैठा कर घुमाया....

Unique Ritual in MP: मध्य प्रदेश के धार जिले में बारिश कराने के लिए लोगों ने एक व्यक्ति को गधे पर उल्टा बैठाया. लोगों का मानना है कि ऐसा करने से इंद्रदेव प्रसन्न होंगे और बारिश होगी.

Dhar unique tradition man sitting on donkey

Dhar News: मध्य प्रदेश के कई अलग-अलग हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो गया है, लेकिन ऐसे कई इलाकों में लोग अभी भी बारिश के इंतज़ार में बैठे हुए हैं. इस भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द से जल्द बारिश हो जाए. इस बीच मध्य प्रदेश में बारिश करवाने के लिए एक पुरानी परंपरा का सहारा लिया गया है. मध्य प्रदेश के धार जिले में लोग बारिश कराने के लिए एक अजब टोटके का सहारा लिया है.

क्या है परंपरा 
धार जिले में ग्रामीणों ने इंद्रदेव को मनाने के लिए एक व्यक्ति को गधे पर उल्टा बैठाकर घुमाया है. सरदारपुर क्षेत्र के दसई गांव में अभी तक बारिश नहीं हुई है, जबकि इस इलाके के कई गांवों में बारिश हो रही है. ऐसे में स्थानीय लोग पुरानी परंपराओं के अनुसार टोटकों की मदद ले रहे हैं, ताकि वे इंद्रदेव को प्रसन्न कर सकें और इससे क्षेत्र में अच्छी बारिश हो सके.

मुक्ति धाम पर लेकर गए गधे को
दरअसल, दसई क्षेत्र में बारिश न होने से किसानों को भी बड़ी समस्या हो रही है. इसलिए गांव वालों ने अपने पूर्वजों द्वारा अजमाए जाने वाले टोटकों का प्रयास किया है. आज, यानी रविवार को बड़ी संख्या में दसई के गंगा जलिया मुक्ति धाम पर गांववाले आए थे.

ये भी पढ़ें: MP में आज से शुरू होगा पल्स पोलियो अभियान, बच्चों को पिलाई जाएंगी दो बूंद जिंदगी की...

7 से 8 बाद घुमाया
मुक्तिधाम पर गांव में रहने वाले अंतर सिंह को गधे पर उल्टा बैठाकर लगभग 7-8 बार मुक्तिधाम में घुमाया गया था. पूर्वजों के इस टोटके को देखने के लिए गांव के लगभग सभी लोग मुक्तिधाम में जमे थे.

पुरानी परंपरा 
गांव में रहने वाले दिलीप पाटीदार और गोकुल पाटीदार का कहना है कि उनके पूर्वजों के समय में जब बारिश नहीं होती थी, तब वे इसे टोटका के रूप में करते थे. उनका मानना है कि गांव के किसी व्यक्ति को गधे पर उलटा बिठाकर घुमाने से इंद्रदेव प्रसन्न हो जाते हैं और इससे क्षेत्र में अच्छी बारिश होती है. 

जिलों में बारिश का अलर्ट
मध्य प्रदेश में आज मौसम विभाग ने  खंडवा, खरगोन, देवास, बैतूल, बुरहानपुर, बालाघाट, पांढुर्ना, सिवनी, छिंदवाड़ा और नरसिंहपुर में में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही इंदौर, भोपाल और जबलपुर में हल्की बारिश की संभावना है. 

इनपुट: कमल सोलंकी(धार)

Trending news