Dhanteras 2022: धनतेरस कब है, जानिए खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त व पूजा का विधि
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1387499

Dhanteras 2022: धनतेरस कब है, जानिए खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त व पूजा का विधि

Dhanteras 2022 Date: हिूंद धर्म में खरीददारी करने का सबसे शुभ समय धनतेरस माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग इस दिन चल-अचल संपत्ति खरीदते हैं, उसमें दिन रात तरक्की होती है. आइए जानते हैं कब है धनतेरस और इस दिन किन वस्तुओं को खरीदना शुभ होता है.

Dhanteras 2022: धनतेरस कब है, जानिए खरीदारी करने का शुभ मुहूर्त व पूजा का विधि

Dhanteras Puja Vidhi: हिंदू धर्म में दीपावली के त्यौहार का बहुत महत्व है. इस त्यौहार की शुरुआत कार्तिक माह के त्रयोदशी यानी धनतेरस के दिन से होती है. धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि, लक्ष्मी जी और कुबरे जी की पूजा की जाती है. इस दिन सोने चांदी सहित घरेलू उपयोग की चीजें खरीदना बहुत शुभ होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भुमि-भवन और वाहन सहित सभी नए चीजें खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है. आइए जानते हैं कब है धनतरेस और इस दिन कब है पूजा करने का शुभ समय?

धनतेरस कब है?
हिंदू पंचाग के अनुसाह कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 22 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 02 मिनट से हो रही है, त्रयोदशी तिथि का समापन 23 अक्टूबर रविवार की शाम 05 बजकर 44 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार धनतेरस का त्यौहार 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

धनतेरस पर खरीददारी करने का शुभ मुहूर्त
धनतेरस के दिन खरीददारी करना बहुत शुभ होता है. इस बार धनतेरस पर खरीददारी करने का शुभ समय 23 अक्टूबर को सूर्योदय के बाद से लेकर 23 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 03 मिनट तक है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने का शुभ समय 23 अक्टूबर की शाम 05 बजकर 44 मिनट से शाम 06 बजकर 05 मिनट तक है. वैसे इस दिन आप कभी भी पूजा पाठ कर सकते हैं.

धनतेरस पूजा विधि
धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरी, मां लक्ष्मी और कुबरे जी की पूजा की जाती है. इस दिन शाम को शुभ मुहूर्त में पूजा घर में भगवान धन्वंतरि, कुबेर जी और लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा स्थापित करें. इसके बाद घी का दीपक जलाएं और पुष्प, फल चढ़ाने के बाद पूजा शुरू करें. इस दौरान भगवान कुबेर और लक्ष्मी जी को सफेद मिष्ठान्न का भोग लगाएं, जबकि धन्वंतरी जी को पीले रंग के मिष्ठान्न का भोग लगाएं.

ये भी पढ़ेंः Karwa Chauth: करवा चौथ पर बन रहा दुर्लभ संयोग, जानिए सरगी खाने का शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news