ग्वालियर में बढ़ रहे डेंगू के मरीज, एक बच्ची की हुई मौत, जानिए इसके लक्षण
Advertisement

ग्वालियर में बढ़ रहे डेंगू के मरीज, एक बच्ची की हुई मौत, जानिए इसके लक्षण

ग्वालियर चंबल अंचल में डेंगू अपना तेजी से पैर पसार रहा है. डेंगू लगातार हर आयु वर्ग के लोगों को अपना शिकार बना रहा है. उनमें सबसे ज्यादा मासूम बच्चे डेंगू का शिकार हो रहे हैं. अब तक डेंगू के कुल 200 से अधिक मामले ग्वालियर चंबल अंचल के विभिन्न जिलों में आ चुके हैं.

ग्वालियर में बढ़ रहे डेंगू के मरीज, एक बच्ची की हुई मौत, जानिए इसके लक्षण

ग्वालियर: ग्वालियर चंबल अंचल में डेंगू अपना तेजी से पैर पसार रहा है. डेंगू लगातार हर आयु वर्ग के लोगों को अपना शिकार बना रहा है. उनमें सबसे ज्यादा मासूम बच्चे डेंगू का शिकार हो रहे हैं. अब तक डेंगू के कुल 200 से अधिक मामले ग्वालियर चंबल अंचल के विभिन्न जिलों में आ चुके हैं. 179 मामले अकेले ग्वालियर जिले में है. इनमें 10 साल की मासूम बच्ची की इलाज के दौरान मौत भी हो चुकी है. ओपीडी में रोजाना डेंगू से पीड़ित मरीज इलाज कराने के लिए पहुंच रहे हैं. अस्पतालों में उन्हें भर्ती के लिए जगह कम पड़ने लगी है.

वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मनीष शर्मा डेंगू की रोकथाम के तमाम दावे कर रहे हैं. उनका तर्क है कि पिछले साल की तुलना में इस बार डेंगू का असर कम है. उनकी टीमें लगातार काम कर रही हैं. इस बार की बात करें तो इस साल पिछले साल की तुलना में काफी कम डेंगू के केस सामने आए हैं. पिछले साल अक्टूबर माह में डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या 1460 थी. जो अबकी बार सिर्फ 179 है. पिछली साल लगभग 4 लोगों की मौत हुई थी. इस बार अक्टूबर माह तक सिर्फ एक 10 साल की मासूम बच्ची की मौत हुई है.

बढ़ सकते है मामले
मामले में नगर निगम की जिम्मेदार अधिकारियों का दावा है कि लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं, लेकिन नगर निगम के दावों पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. ऐसे में डेंगू रोकना स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम दोनों के लिए चुनौती बना हुआ है. आम नागरिक भी डेंगू की रोकथाम के लिए नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे अभियान पर सवालिया निशान खड़े कर रहे हैं. साफ है कि डेंगू रोकना स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है लेकिन जिस तरह से लापरवाही सामने आ रही है. इसलिए डेंगू के रोजाना मरीज सामने आ रहे हैं. अगर स्थिति यही रही तो आंकड़ा और बढ़ कर आगे पहुंचेगा.

कैसे फैलता है डेंगू?
बता दें कि प्रदेश से बारिश का दौर अब खत्म होने को है. बारिश के बाद अक्सर कई जगहों पर जलभराव हो जाता है, जो मच्छरों का घर बन जाता है. मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से डेंगू होता है. ये मच्छर इंसान को दिन के समय काटते हैं.

डेंगू के लक्षण
डेंगू के लक्षण मच्छर के काटने के 3-4 बाद दिखने लगते हैं, जिसमें सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, जी मिचलाना, हड्डियों में दर्द, उल्टी, जोड़ों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द, ग्रंथियों में सूजन और स्किन पर लाल चकत्ते पड़ना शामिल हैं. इसके साथ ही आपको ठंड के साथ तेज बुखार आएगा. इन सबके अलावा, आपके शरीर में मौजूद प्लेटलेट्स (Platelets) काउंट तेजी से कम होने लगेंगे.

Trending news