NITI Aayog Rankings: दमोह ने फिर बजाया डंका! नीति आयोग की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर
Advertisement

NITI Aayog Rankings: दमोह ने फिर बजाया डंका! नीति आयोग की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर

Damoh Ranks Second in NITI Aayog Ranking: आकांक्षी जिलों के रूप में दमोह का देश भर के 112 जिलों की नीति आयोग रैंकिंग में दूसरा और मध्य प्रदेश में पहला स्थान आया है.

Ranking of NITI Aayog

महेंद्र दुबे/दमोह: देश के नीति आयोग (Ranking of NITI Aayog) ने जारी की रैंकिंग में एक बार फिर दमोह (Damoh) ने बाजी मारी है. नीति आयोग की रैंकिंग में दमोह देश भर में दूसरे स्थान पर आया है. ये उपलब्धि नीति आयोग द्वारा चयनित किये गए आकांक्षी जिलों में दमोह को हासिल हुई है. दरअसल, नीति आयोग ने देश भर के 112 जिलों को आकांक्षी जिलों (NITI Aayog Aspirational Districts) में शामिल किया है औऱ इन जिलों में स्वास्थ्य शिक्षा सिंचाई विकास जैसे क्षेत्रों में विशेष अभियान के तहत काम किये जा रहे हैं.  बता दें कि दमोह लगातार इन क्षेत्रों में काम कर रहा है औऱ आयोग की मंशा के मुताबिक जिले में काम किये जा रहे हैं. नीति आयोग इन जिलों की प्रगति रिपोर्ट जारी करता है और इस बार फिर दमोह देश में दूसरे और एम पी में पहले स्थान पर आया है. 

जिले में चल रहे काम संतोषजनक: कलेक्टर चैतन्य
इस शानदार प्रर्दशन को लेकर कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य (Collector S Krishna Chaitanya) ने जानकारी देते हुए बताया है कि जिले में चल रहे काम संतोषजनक हैं और यहां की मशीनरी बेहतर काम कर रही है. जिस वजह से ये उपलब्धि हासिल हो रही है. जिन क्षेत्रों में बेहतर काम किया गया उसकी भी जानकारी दी.

Yash Pathak Video: पूर्व मंत्री Sanjay Pathak के बेटे का कारनामा, हाईवे पर तलवार से काटा केक

ऐसा रहा नीति आयोग में दमोह का प्रदर्शन
बता दें कि नीति आयोग के तहत आकाक्षीं जिले में रैंक जारी की गई हैं. इनमें हेल्थ एंड न्यूट्रीशन में स्कोर दिसम्बर 84.6 और जनवरी में 85.2 रहा. इसी प्रकार एजुकेशन में दिसम्बर 73.4 और जनवरी में 73.4 रहा. इसी प्रकार एग्रीकल्चर एंड वाटर रिसोर्स में दिसम्बर 34.7 और जनवरी में 35.2 रहा. इसी प्रकार फायनेसियल इन्क्लूशन एंड स्किल डेपलेपमेंट में दिसम्बर 32 और जनवरी में 49.6 रहा तथा बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर में दिसम्बर 84.9 और जनवरी में 85 रहा.

Trending news