Cyclone Biporjoy Impact: मध्य प्रदेश में यहां दिखेगा बिपरजॉय का असर, छत्तीसगढ़ में एक साथ बारिश और लू के हालात
Advertisement

Cyclone Biporjoy Impact: मध्य प्रदेश में यहां दिखेगा बिपरजॉय का असर, छत्तीसगढ़ में एक साथ बारिश और लू के हालात

Cyclone Biporjoy Impact In Madhya Pradesh Chhattisgarh: तूफान बिपरजॉय का असर इन दिनों देश के अधिकतर हिस्सो में दिखने लगा है. इसे लेकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट जारी किया गया है. 18 और 19 जून को राज्य के कई हिस्सों में मौसम बिगड़ने (Weather News) की आशंका जताई गई है.

Cyclone Biporjoy Impact: मध्य प्रदेश में यहां दिखेगा बिपरजॉय का असर, छत्तीसगढ़ में एक साथ बारिश और लू के हालात

Weather News: भोपाल/रायपुर। अगले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में तूफान बिपरजॉय (Cyclone Biporjoy) का असर दिखने वाला है. इस संबंध में मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है. 18 और 19 जून को राज्य के कई हिस्सों में बारिश, बूंदाबांदी के साथ तूफान जैसे हालात दिख सकते हैं. हालांकि, अभी कुछ हिस्सों में हिल्की बारिश हुई है तो कई इलाकों में लू जैसे हालात देखने को मिले हैं.

मध्य प्रदेश का मौसम
राजस्थान से मध्यप्रदेश के इलाकों में इस तूफान का असर दिखेगा. वैज्ञानिकों ने 18-19 जून को राजस्थान से सटे ग्वालियर-चंबल में भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही ग्वालियर चंबल के अलावा जबलपुर और सागर संभाग के जिलों में भी बिपरजॉय का असर रहने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो राजधानी भोपाल में भी इसके कारण बादल छाए रह सकते हैं.

ये भी पढ़ें: AAP ने कांग्रेस को दिया ऑफर, मध्य प्रदेश-राजस्थान में चुनाव न लड़ने के लिए रखी शर्त

18-19 जून तक असर दिखाने वाले तूफान बिपरजॉय का असर मध्य प्रदेश में 21 जून तक रहेगा. इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाएं भी चलेंगी. फिलहाल गर्मी का दौर एक दो दिन और जारी रहेगा. इसके बाद से प्रदेश के तापमान में गिरावट होने लगेगी.

छत्तीसगढ़ का मौसम
अभी छत्तीसगढ़ में कही बारिश तो कहीं लू जैसे हालात बने हुए हैं. उत्तरी और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में हल्की फुल्की बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में प्रदेश में तापमान और बढ़ेगा. हालांकि, बिपरजॉय का राज्य में कोई खास असर पड़ने की उम्मीद नहीं हैं. फिलहाल गर्म हवाओं ने रायगढ़, सक्ती और जांजगीर को बुरी तरह झुलसाया है. वहीं आज कुछ जिलों में बारिश भी हो सकती है.

बरतें सावधानी
इन दिनों मौसम में परिवर्तन का दौर है. तेजी से गर्मी शुरू हो रही है. कई बार बारिश होने लगती गै. ऐसे में सभी को चाहिए कि शरद गरम से बचे और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. अगर तेज धूप है तो कोशिश करें की बाहर न निकलना पड़े और अगर कोई जरूरी काम है तो फेस कवर कर के ही जाएं.

ये भी पढ़ें: प्रपोजल ठुकराया तो बनाया लड़की के नहाने का वीडियो, ब्लैकमेल कर किया ये घिनौना काम

बचाव के छोटे-छोटे उपाय करने से आप गर्मी के साथ लू से बच पाएंगे और आपको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं होगी. वहीं बारिश से भी बच के रहे इससे आप डायरिया आदी बीमारी से बचे रहेंगे. बार-बार बदल रहा ये मौसम आपको बीमार न करे इस बात का ध्यान रखें.

OMG Snakes Video: यहां सांपों का राज है! झुंड देख सिट्टी-पिट्टी हुल गुल, गिनना भी मुश्किल

Trending news