कांग्रेस का मिशन विंध्य! नब्ज टटोलने में जुटे दिग्विजय, 29 में से इन 5 सीटों पर फोकस; कारण है बड़ा खास
Advertisement

कांग्रेस का मिशन विंध्य! नब्ज टटोलने में जुटे दिग्विजय, 29 में से इन 5 सीटों पर फोकस; कारण है बड़ा खास

Congress Mission Vindhya: मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधानसभा चुनाव 2023 (MP Assembly Election 2023) के लिए जुट गई है. राज्यसभा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) प्रदेश भर में महौल की नब्ज टटोलने के लिए घूम रहे हैं. इन दिलों वो मिशन विंध्य पर है. इस दौरान उनका मेन फोकस क्षेत्र के 7 जिलों की 29 सीटों में से महज 5 पर है. आइए जानते हैं. क्या है कराण?

कांग्रेस का मिशन विंध्य! नब्ज टटोलने में जुटे दिग्विजय, 29 में से इन 5 सीटों पर फोकस; कारण है बड़ा खास

Congress Mission Vindhya। श्यामदत्त चतुरर्वेदी/नई दिल्ली/भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 (MP Assembly Election 2023) के नजदीक आते ही कांग्रेस हो या बीजेपी या कोई अन्य दल सभी तैयारियों में लग गई है. जो जहां कमजोर है वहां खास फोकस बनाए हुए हैं. कांग्रेस की ओर से इन दिनों पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) माहौल की नब्ज टटोलने के लिए प्रदेश भर में दौरे कर रहे हैं. इन दिनों वो मिशन विंध्य पर निकले हुए हैं. इस दौरान 29 में से महज 5 पर खास फोकस रखने वाले हैं. आइए जानते हैं इसके पीछे की खास बजह

गढ़ में कमजोर हुई कांग्रेस
विंध्य लंबे समय से कांग्रसे का गढ़ रहा है. प्रदेश के अन्य हिस्सो में हार की भरपाई यहीं से की जाती रही है. लेकिन, पुछले कुछ सालों में यहां की हवा बदली और 2018 में सपाक्स के तमाम विरोध के बाद बीजेपी ने यहां अच्छी खासी बढ़त बनाई और 29 में से 23 सीटें हासिल की. बाद में बिसाहूलाल सिंह के भाजपा में जाने के बाद ये आंकड़ा बढ़कर 24 पर आ गया. इसके विपरीत कांग्रेस को महज 5 सीटे ही मिल पाई. उसके दिग्गज भी चुनाव हार हए.

ये भी पढ़ें: धीरेंद्र शास्त्री ने बताया किसका अगला जन्म पाकिस्तान में होगा! वीडियो हुआ वायरल

इन 5 सीटों पर मेन फोकस
विंध्य की 5 सीटें जो कांग्रेस के पास हैं. इसके अलावा 5 सीटें ऐसे है जहां कांग्रेस 5000 से भी कम वोट में हार गई. ऐसे में पार्टी की पूरे क्षेत्र की साथ ही इन 5 सीटों पर खास फोकस है. जिससे इन सीटों पर अपनी ओर खीचा जा सके. ये सीटी इस प्रकार हैं.
नागौद- 1234
मैहर- 2964
सिंगरौली- 3726
अमरपाटन- 3747
धौहनी- 3793
बांधवगढ़- 3903
जैतपुर- 4216
त्योंथर- 5,343

kheti kisani: महिला किसान का जुनून! जैविक खेती से ऐसे कमाए 25 लाख, जीते कई अवॉर्ड

इस समस्या का करेंगे समाधान
राजनीतिक जानकार मानते हैं कि 2028 में कांग्रेस की विंध्य हारने के पीछे सबसे बड़ा कारण गुटबाजी थी. पार्टी भी ये मानती है भले कीसार्वजनिक रूप से कभी स्वीकारा न हो. अब कमलनाथ दिग्विजय सिंह के जरिए इसी गुटबाजी को तोड़कर नेताओं क समझौता करना का काम करेंगे. इसके लिए वो क्षेत्र के अलग-अलग नेताओं से मुलाकात करेंगे.'

कैसा है मिशन विंध्य का दौरा
- 10 मार्च को वो सतना पहुंचे कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. इसके बाद रामपुर बघेलान विधानसभा का दौरा किया.
- 11 मार्च को दिग्गी राजा रीवा विधानसभा के अंतर्गत ब्लॉक, मंडलम्, सेक्टर कमेटियों की बैठक लेंगे.
- इसके बाद 12 मार्च को 12 मार्च को मनगवां और त्योंथर विधानसभा के अंतर्गत ब्लॉक, मंडलम्, सेक्टर कमेटियों की बैठक लेंगे.

ऐसे काम करता है King Cobra का दिमाग! सांप के पास रखा नकली हाथ तो देखें क्या हुआ

Trending news