MP News: सीहोर के नसरुल्लागंज का बदला गया नाम, राजस्व विभाग ने जारी की अधिसूचना
Advertisement

MP News: सीहोर के नसरुल्लागंज का बदला गया नाम, राजस्व विभाग ने जारी की अधिसूचना

सीहोर जिले के बुधनी विधानसभा के नसरुल्लागंज ग्राम का नाम बदलकर भैरूंदा कर दिया गया है. बता दें कि यहां आज सीएम शिवराज गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

MP News: सीहोर के नसरुल्लागंज का बदला गया नाम, राजस्व विभाग ने जारी की अधिसूचना

Nasrullaganj Tehsil Name Changed: (Breking) मध्य प्रदेश में नाम बदलने का दौर जारी है. नाम बदलने के क्रम में प्रदेश से इस वक्त की सबसे बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि सीहोर जिले नसरुल्लागंज तहसील का नाम बदलकर भैरूंदा किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद आज राजस्व विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी की है. 

दरअसल सीहोर जिले नसरुल्लागंज तहसील का बुधनी विधानसभा क्षेत्र में आता है. यहां नसरुल्लागंज का गौरव दिवस मनाया जा रहा है. नसरुल्लागंज के गौरव दिवस में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे. ठीक उससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद आज राजस्व विभाग द्वारा अधिसूचना जारी करते हुए नसरुल्लागंज का नाम बदलकर भैरूंदा किया गया. बता दें कि यहां नाम बदलने की तैयारी जनता लंबे समय से कर रही थी.

मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के नसरूल्लागंज तहसील के नाम बदलने की प्रकिया लंबे समय से चल रही थी. इस संबंध में शिवराज सरकार ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज था. वहीं आज यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आने के ठीक पहले नाम बदलकर नसरुल्लागंज का नाम बदलकर भैरूंदा कर दिया गया.  गौरतलब है कि 1908 में नसरुल्लागंज का नाम भैरुंदा ही था. जिसे बदलकर  नसरुल्लागंज किया गया था. इसके पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 22 फरवरी 2021 को नाम बदलने का ऐलान किया था.

आपको बता दें कि भोपाल रियासत की 1908 की गजट अधिसूचना में बताया गया है कि उस समय नसरुल्लागंज का नाम भैरुंडा था. राजपत्र में उल्लेख है कि भैरुंडा भोपाल रियासत के दक्षिणी संभाग के आठ परगनाओं में से एक था. उस समय भैरुंडा और आसपास के इलाकों में कालीन बुनने का काम किया जाता था. लंबे समय से यहां के निवासी शहर का नाम भैरुंडा करने की मांग कर रहे थे. इस संबंध में शिवराज सरकार ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था, जिस पर केंद्रीय गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद आज राजस्व विभाग ने अधिसूचना जारी की है.

Trending news