CM शिवराज की बड़ी घोषणा, मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में अब इन बच्चों को भी मिलेगी पेंशन
Advertisement

CM शिवराज की बड़ी घोषणा, मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में अब इन बच्चों को भी मिलेगी पेंशन

CM Shivraj In Sagar: सागर में बड़ी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जिन अनाथ बच्चों के माता-पिता नहीं हैं उन्हें भी मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में शामिल किया जायेगा.

CM Shivraj In Sagar

सागर/अतुल अग्रवाल: जिले के रहली विधानसभा अंतर्गत गढ़ाकोटा में आज मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें 1866 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे और कार्यक्रम में पहुंचे मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां बड़ी घोषणा की है. सीएम शिवराज ने कहा कि मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत कोविड सक्रमंण के दौरान माता-पिता की मृत्यु होने से अनाथ बच्चों के लिए 4,000 रुपये की पेंशन योजना के दायरे में अब ऐसे अन्य अनाथ बच्चों को भी शामिल किया जाएगा. जिनके माता पिता नहीं है.साथ ही लोक निर्माण मंत्री  गोपाल भार्गव की मांग पर  शिवराज सिंह चौहान ने शाहपुर में डिग्री कॉलेज स्वीकृत करने की घोषणा भी की.

कार्यक्रम में 1 लाख से अधिक लोग शामिल हुए
मुख्यमंत्री शिवराज ने मंत्री गोपाल भार्गव की पहल पर गढ़ाकोटा में मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना के तहत आज हुए 1,866 गरीब कन्याओं के विवाह को सामाजिक समरसता का महायज्ञ बताया.सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मंत्री  भार्गव केवल राजनेता ही नहीं, बल्कि समाज सेवक और विकास पुरूष भी हैं. उन्होंने 21,000 कन्याओं का विवाह कराकर समाज सेवा का जो इतिहास बनाया वह अनुकरणीय है. जिस पर हम सभी को गर्व है. मुख्यमंत्री ने सामूहिक विवाह समारोह को सामाजिक सेवा का महाकुंभ भी बताया. जिसमें एक लाख से अधिक लोग शामिल हुए.

सभी बेटियां सुखी रहें:सीएम शिवराज
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार का लक्ष्य है कि सभी बेटियां सुखी रहें. कोई भी माता-पिता अपनी बेटी के विवाह को लेकर परेशान नहीं हो. यही सरकार का भी संकल्प भी है. मध्यप्रदेश सरकार ने बेटियों के जन्म से लेकर पढ़ाई और फिर बाद में विवाह के लिए योजना लागू की है. अब महिलाओें के लिए लाड़ली बहना योजना शुरू की गई है. जिससे पात्र सभी महिलाओं के बैंक खाते में एक हजार रुपये प्रतिमाह राशि डाली जाएगी. मुख्यमंत्री चौहान ने लाड़ली बहना योजना को महिला कल्याण की सबसे बड़ी योजना बताया. लाड़ली बहना योजना में शामिल होने के लिए महिलाओं को यहां वहां भटकने की जरूरत नहीं होगी, गांव, शहर के वार्डों में शिविर लगाकर आवेदन लिए जाएंगे. 

मुख्यमंत्री चौहान ने विवाह समारोह में शामिल हुए सभी नव दंपतियों को उनके सुखी, सफल जीवन के लिए शुभकामनाएं देते हुए अपना आशीर्वाद दियाय साथ ही यह भी कहा कि किसी भी तकलीफ में अकेला  गोपाल भार्गव ही नहीं, मामा शिवराज सिंह चौहान भी उनके साथ खड़ा रहेगा.  मुख्यमंत्री तथा अन्य अतिथियों ने नवदंपतियों पर पुष्प वर्षा कर उनका अभिवादन किया तथा प्रतीकात्मक स्वरूप कुछ दंपत्ति को उपहार सामग्री भेंट की.  कार्यक्रम में समारोह के आयोजक लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, चिकित्सा शिक्षा मंत्री  विश्वास सारंग, सांसद वी.डी. शर्मा, राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष  विनोद गोटिया सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी एवं आमजन मौजूद रहे हैं.
       

Trending news