Chhattisgarh: टीएस सिंह देव बने डिप्टी CM, चुनाव से पहले दो दर्जन से ज्यादा विधायकों के कटेंगे टिकट! जानिए वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1758637

Chhattisgarh: टीएस सिंह देव बने डिप्टी CM, चुनाव से पहले दो दर्जन से ज्यादा विधायकों के कटेंगे टिकट! जानिए वजह

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रतिद्वंद्वी माने जाने वाले छत्तीसगढ़ के दिग्गज कांग्रेसी और मंत्री टीएस सिंह देव को राज्य का उपमुख्यमंत्री नियुक्त कर दिया गया है. आलाकमान विधायकों के खिलाफ एन्टी इनकंबेंसी को लेकर काफी गंभीर है, जिसकी वजह से इस बार कई विधायकों के टिकट कटने की संभावना जताई जा रही है.

Chhattisgarh: टीएस सिंह देव बने डिप्टी CM, चुनाव से पहले दो दर्जन से ज्यादा विधायकों के कटेंगे टिकट! जानिए वजह

Chhattisgarh Assembly Election 2023: इस साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, इनमें छ्त्तीसगढ़ जैसे बड़े राज्य भी शामिल हैं. जहां वर्तमान में कांग्रेस की सरकार है. नेताओं के आपसी तालमेल और संगठन को मजबूत करने की दिशा में कांग्रेस आलाकमान ने एक बड़ा फैसल लिया है. जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रतिद्वंद्वी माने जाने वाले छत्तीसगढ़ के दिग्गज कांग्रेसी और मंत्री टीएस सिंह देव को राज्य का उपमुख्यमंत्री नियुक्त कर दिया गया है. 

बता दें कि गुरुवार को हुई दिल्ली में कांग्रेस की बैठक में मिलजुल कर लड़ने का संकल्प दोहराय गया. आलाकमान ने पार्टी नेताओं को अति आत्मविश्वास से आगाह किया है.  आलाकमान विधायकों के खिलाफ एन्टी इनकंबेंसी को लेकर काफी गंभीर है, और वो दो दर्जन से ज्यादा विधायकों की टिकटें काटने के हक़ में भी है. 

कांग्रेस की होगी वापसी 
हालांकि आलाकमान भी मान रहा है कि कांग्रेस की छत्तीसगढ़ में सत्ता वापसी होगी, पर बड़े नेताओं के आपसी सामंजस्य को लेकर भी बैठक में आगाह किया गया. इस बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे के यहां भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव की बैठक हुई. बैठक के बाद टीएस सिंहदेव को उपमुख्यमंत्री बनाने का फैसला लिया गया. सूत्रों के मुताबिक टीएस सिंह कुछ विभागों में समन्वय का अधिकार चाहते हैं. जिससे वे अपने माफिक अधिकारियों की नियुक्ति कर सकें. माना जा रहा हैं कि टीएस सिंह देव की नियुक्ति बड़े नेताओं के बीच तालमेल बेहतर करने के लिए की गई है.

पिछले साल दिया था बड़ा बयान
बता दें कि साल 2022 में टीएस सिंह देव ने बड़ा बयान देते हुए कहा था कि ''मेरा स्वयं का अनुभव है कि मुझे ज्यादा अपने विधानसभा क्षेत्र में जाने की आवश्यकता मैं महसूस कर रहा हूं. पिछले 3 सालों में शासन में मंत्री के रूप में काम करते हुए एंटी इनकंबेंसी क्या होती है, इसे मैं महसूस कर रहा हूं. पहले मैं अपने विधानसभा के हर छोटे-बड़े कार्यक्रमों में शामिल हुआ करता था. लेकिन पिछले 3 सालों में कोरोना को छोड़ दें तो मैं हर कार्यक्रम में नहीं पहुंच पा रहा हूं.''

युवा के लिए पीछे हट जाउंगा- टीएस सिंह देव
वहीं भारत जोड़ो यात्रा के बाद छत्तीसगढ़ में 'भारत जोड़ो, यूथ जोड़ो' का कार्यक्रम किया गया था. इस दौरान  छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि अगर मेरे बराबर कोई युवा खड़ा हो जाएगा तो मुझे पीछे हटने में बहुत ख़ुशी होगी. यूथ कांग्रेस के भारत जोड़ो, यूथ जोड़ो संकल्प समारोह में मंत्री टीएस सिंहदेव ने मंच से यूथ कांग्रेस के नेताओं को अवसर देने की बात साझा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री और मेरी बात हुआ करती थी तो मैं हमेशा कहता रहा कि युवाओं को आगे बढ़ाने के लिये अगर मुझे कदम पीछे करने पड़े तो मैं तैयार हूं. 

Trending news