बेटों के धर्म परिवर्तन के खेल में पिसा बाप! हिंदू व्यक्ति को ईसाई रीति-रिवाज से दफना दिया!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1341889

बेटों के धर्म परिवर्तन के खेल में पिसा बाप! हिंदू व्यक्ति को ईसाई रीति-रिवाज से दफना दिया!

भोले-भाले बैगा आदिवासी जो जंगलों में वर्षों से रह रहे हैं. लेकिन अब उन्हें बहला फुसला कर उन्हें पैसों का लालच देकर उनका धर्म परिवर्तन कराने का काम किया जा रहा हैं. 

बेटों के धर्म परिवर्तन के खेल में पिसा बाप! हिंदू व्यक्ति को ईसाई रीति-रिवाज से दफना दिया!

राकेश सिंह ठाकुर/मुंगेली: भोले-भाले बैगा आदिवासी जो जंगलों में वर्षों से रह रहे हैं. लेकिन अब उन्हें बहला फुसला कर उन्हें पैसों का लालच देकर उनका धर्म परिवर्तन कराने का काम किया जा रहा हैं. ऐसा ही एक मामला लोरमी थाना के खुड़िया चौकी के वनग्राम अतरिया से निकल कर आया है. जहां मृतक बुधराम का अंतिम संस्कार गैर हिंदू धर्म की रिती रिवाज से ताबूत में दफना दिया गया है. मृतक के 2 पुत्र हैं. जिसमें छोटे पुत्र ग्राम सेवक को जंगल में ही रहने वाले बाहर से आकर बसे कुछ लोगों के द्वारा पैसों का लालच देकर धर्म परिवर्तन करा कर यह कार्य कराया गया.

जबलपुर में ईसाई धर्मगुरु के घर EOW की छापेमार कार्रवाई, विदेशी करेंसी मिली

पुलिस में की शिकायत
इसकी जानकारी जब मृतक के बड़े पुत्र को हुई तो उसके द्वारा इस पूरी घटना की जानकारी अपने आदिवासी समाज के लोगों और जनप्रतिनिधियों को दी गई. जिस पर सभी लोगों ने इस बात का विरोध किया और ऐसे कृत्य करने वाले लोगों की पतासाजी की जिसमें पता चला की कुछ लोगों के द्वारा धर्म परिवर्तन कराकर यह कृत्य किया गया है. उन सभी लोगों के खिलाफ नामजद शिकायत खुड़िया चौकी में करते हुए उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की मांग की गई है.

धर्म परिवर्तन करवा रही संस्था
वहीं इस मामले में आसपास के लोगों से जब जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि यह धर्म परिवर्तन का खेल एक संस्था के द्वारा चलाया जा रहा है. जो कि विगत कई सालों से यहां चल रहा है. अतरिया के ग्रामीणों ने बताया कि करीब 20 साल पहले सरगुजा से उरांव जाति के लोग यहां रहने आए थे. उनके द्वारा ही लोगों को बरगला कर धर्म परिवर्तन कराया जाता है. साथ ही ग्रामीणों ने कहा की जिन लोगो के द्वारा भोले भाले आदिवासियों को बरगला कर उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.

जांच के बाद कार्रवाई होगी
इस मामले में पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने बताया कि जानकारी मिलती रहती है कि कुछ लोगों के द्वारा क्षेत्र में धर्म परिवर्तन कराने का कार्य किया जा रहा है. इसके खिलाफ पुलिस को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए. इस मामले में खुड़िया चौकी के प्रभारी ने बताया कि धर्म परिवर्तन करा कर मृतक का अंतिम संस्कार कराने की शिकायत मृतक के पुत्र और ग्रामीणों के द्वारा लिखित में दी गई है. जिसकी जांच के लिए आज अतरिया गांव आये है. जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Trending news