Chhath Puja Date: इस दिन शुरू हो रहा छठ का महापर्व? जानिए नहाय खाय से लेकर अर्घ्य तक का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1397829

Chhath Puja Date: इस दिन शुरू हो रहा छठ का महापर्व? जानिए नहाय खाय से लेकर अर्घ्य तक का शुभ मुहूर्त

Chhath Puja 2022 Date, Time, Puja Muhurat: कार्तिक माह के षष्ठी के दिन छठी मईया की पूजा की जाती है. महिलाएं संतान की लंबी आयु के लिए छठ का व्रत रखती हैं. इस पर्व में डूबते सूर्य के साथ उगते सूर्य की पूजा की जाती है. आइए जानते हैं कब से शुरू हो रहा छठ का महापर्व?

Chhath Puja Date: इस दिन शुरू हो रहा छठ का महापर्व? जानिए नहाय खाय से लेकर अर्घ्य तक का शुभ मुहूर्त

Chhath Puja Kab Hai 2022: हर साल कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की षष्ठी के दिन लोक आस्था का महापर्व छठ मनाया जाता है. इस पर्व की शुरुआत चतुर्थी तिथि से ही हो जाती है और सप्तमी तिथि के सुबह तक चलता है. छठ के पर्व में नहाय-खाय, खरना की तारीख, सूर्यास्त पूजन और सूर्योदय पूजन का विशेष महत्व होता है. इस व्रत में महिलाएं संतान की लंबी आयु की कामना के लिए 36 घंटे का कठिन निर्जला व्रत रखती हैं. आइए जानते हैं कब शुरु हो रहा छठ का पर्व और कब है नहाय खाय से लेकर सूर्योदय तक का शुभ मुहूर्त?

कब है नहाय खाय
छठ महापर्व की शुरुआत 28 अक्टूबर को नहाय खाय से हो रही है. इस दिन महिलाएं स्नान करके नई साड़ियां पहनकर भगवान सूर्य की पूजा करती हैं. इस दिन भोजन के दौरान कद्दू की सब्जी खाकर की जाती है.

कब है खरना
छठ महापर्व के दूसरे दिन को खरना कहा जाता है. इस बार खरना 29 अक्टूबर को पड़ रहा है. इस दिन सूर्यास्त के बाद गुड़, दूध वाली खीर और रोटी बनाई जाती है. खरना के दिन महिलाएं इसे सूर्य देव को भोग लगाकर प्रसाद के रूप में ग्रहण करती हैं. खरना के प्रसाद के बाद से महिलाओं का निर्जला उपहास 36 घंटे के लिए शुरू हो जाता है.

छठ पूजा का पहला अर्घ्य
लोक आस्था का महापर्व छठ पूरे देश में 30 अक्टूबर को मनाई जाएगी. इस दिन डूबते सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जाएगा. इस दिन छठी मईया की पूजा की जाती है.

उगते सूर्य को अर्घ्य
छठ पूजा का समापन कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी के दिन सूर्योदय के बाद होता है. इस बार सप्तमी तिथि 31 अक्टूबर को है. इस दिन उगते सूर्य के अर्घ्य देते हुए व्रत का समापन किया जाता है.

ये भी पढ़ेंःGovardhan Puja Today: भगवान गिरधर को लगाएं ये 56 भोग, पूरी होगी हर मनोकामना

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करती है.)

Trending news