चंद्रग्रहण से मेष और तुला राशि वालों के जीवन में आ सकती है तबाही, जानिए बचाव के उपाय
Advertisement

चंद्रग्रहण से मेष और तुला राशि वालों के जीवन में आ सकती है तबाही, जानिए बचाव के उपाय

Chandra Grahan Negative Impact 2022: आज यानी 08 नवंबर को साल 2022 का आखिरी चंद्रग्रहण लग रहा है. ज्योतिष की मानें तो चंद्रग्रहण का प्रभाव मेष और तुला राशियों के लिए बेहद अशुभ रहने वाला है. आइए जानते हैं इससे बचाव के उपायों के बारे में...

चंद्रग्रहण से मेष और तुला राशि वालों के जीवन में आ सकती है तबाही, जानिए बचाव के उपाय

Chandra Grahan Negative Impact Zodiac Signs: धार्मिक मान्यता अनुसार चंद्रग्रहण का समय बहुत अशुभ माना जाता है. चंद्रग्रहण का सूतक काल आज यानी 08 नवंबर की सुबह 08 बजकर 10 मिनट से ही शुरू हो गई है. भारत में चंद्रग्रहण 08 नवंबर को शाम 05 बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा, जिसका समापन शाम 06 बजकर 19 मिनट पर होगा. ज्योतिष की मानें तो ये चंद्रग्रहण मेष और तुला राशि के जातकों के लिए बहुत अशुभ रहने वाला है. आइए काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य से जानते हैं कि चंद्रग्रहण की वजह से मेष और तुला राशि वालों को किन-किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और क्या है इससे बचाव के उपाय..

मेष राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव- चंद्रग्रहण भरणी नक्षत्र और मेष राशि में लग रहा है. चंद्रग्रहण देश दुनिया के कई हिस्सों सहित भारत में पूर्ण रूप से दिखाई देगा. ऐसे में चंद्रग्रहण के दौरान मेष राशि के जातकों को बहुत संभल कर रहने की आवश्यकता है. इन्हें ग्रहण देखने से बचना चाहिए. ज्योतिष मान्यतानुसार ग्रहण काल के दौरान चंद्रमा मेष राशि में राहु के साथ रहेंग और केतु के साथ सूर्य रहेंगे. ऐसे में चंद्रग्रहण से मेष राशि के जातकों का जनजीवन प्रभावत होगा. इस दौरान मेष राशि वालों को आर्थिक, मानसिक, शारीरिक, करियर व सेहत के मामले में नुकसान झेलना पड़ सकता है.

उपाय- चंद्रग्रहण के मोक्ष के उपरांत पवित्र नदी में स्नान करें और अन्न का दान करें.

तुला राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव- चंद्रग्रहण के दौरान मंगल, शनि, सूर्य और राहु आमने-सामने रहेंगे. ऐसे में तुला राशि पर चंद्रमा, बुध व शुक्र की युति बन रही है. वहीं शनि व मंगल के आमने-सामने होने से षडाष्टक योग, नीचराज भंग और प्रीति योग का निर्माण हो रहा है. ज्योतिष की मानें तो ग्रहण के दौरान इन योगों का बनना बेहद अशुभ होता है. ऐसे में यह चंद्रग्रहण के दौरान तुला राशि के जातकों को बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है. ग्रहण दोष की वजह से तुला राशि के जातकों को नौकरी व परिवार दोनों में मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी के साथ विवाद उत्पन्न हो सकता है. आप चंद्रग्रहण काल के दौरान घर से बाहर कदापि न निकले और न तो इस दौरान कुछ खाएं पीएं.

उपाय- ग्रहण मोक्ष के उपरांत पवित्र नदी में स्नान करने के बाद जरुरतमंदों को गरम कपड़े (ऊनी वस्त्र) और सफेद अन्न का दान करें. 

ये भी पढ़ेंः Chandra Grahan 2022: चंद्रग्रहण का सूतक काल शुरू, जानिए कब होगा मोक्ष

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news